सुभाष सन्देश यात्रा: कानपुर देहात में निकली यात्रा, जन-जन को दिया सन्देश

‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’’, ‘‘जय हिन्द, जय भारत’’, त्याग तपस्या और बलिदान की गुहार लगाई और लोगों से उनके आदर्शो एवं सिद्धांतों को अपनाने पर बल दिया। 

Update: 2021-01-22 13:06 GMT
बुलंद आवाज के साथ ‘‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’’, ‘‘जय हिन्द, जय भारत’’, त्याग तपस्या और बलिदान की गुहार लगाई और लोगों से उनके आदर्शो एवं सिद्धांतों को अपनाने पर बल दिया।

कानपुर आज सुभाष जयंती की पूर्व संध्या पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के आदर्शो को बच्चों एवं जन जन तक ले जाने के उद्देश्य से रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति, सुभाष चिल्डेेªन सोसाइटी, सुभाष चिल्ड्रेन होम व चाइल्डलाइन कानपुर के सहयोग से डॉ. भीमराॅव अम्बेडकर बालिका इण्टर कालेज करबक परसौली कानपुर के 50 से अधिक स्कूली बच्चों ने साइकिल रैली के माध्यम सुभाष सन्देश यात्रा निकाल कर नेताजी के चित्रों, राष्ट्रीय ध्वज अपने हाथों में लेकर और अपनी बुलंद आवाज के साथ ‘‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’’, ‘‘जय हिन्द, जय भारत’’, त्याग तपस्या और बलिदान की गुहार लगाई और लोगों से उनके आदर्शो एवं सिद्धांतों को अपनाने पर बल दिया।

 

बच्चों एवं जनसमुदाय से आहवान किया

कार्यक्रम का आरम्भ डॉ भीमराॅव अम्बेडकर बालिका इण्टर कालेज करबक परसौली से मुख्य अतिथि रोटरी क्लब त्रिमूर्ति के चार्टर अध्यक्ष सतीश चन्द्र गुप्ता ने हरी झण्डी दिखाकर सुभाष संदेश यात्रा को रवाना किया का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने उपस्थित बच्चों एवं जनसमुदाय से आहवान किया कि वह नेता जी के आदर्शो व उनके सिद्धान्तों को अपनाए जिससे समाज और राष्ट्र को एक नई दिशा प्राप्त हो।

 

यह पढ़ें...शराब वाली एम्बुलेंस: बलिया से जाती थी बिहार तक, ऐसे होता था काम

 

यह यात्रा डॉ भीमराॅव अम्बेडकर बालिका इण्टर कॉलेज करबक परसौली कानपुर से करबक, विलई, कुशलपुर, करचल होते हुए परसौली से वापस डॉ भीमराॅव अम्बेडकर बालिका इण्टर कालेज करबक परसौली में समाप्त हुई। कार्यक्रम में सैकडो स्कूली बच्चों ने भाग लिया और लोगों को नेता जी का संदेश दिया।सुभाष संदेश यात्रा की समाप्ति पर बच्चों को नाश्ता, बिस्कुट, चाकलेट वितरित करने के साथ बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया तथा इस अवसर पर राष्ट्र के लिए दौड का नेतृत्व कर रहे लोगों कोें सम्मान पटिका पहनाकर उनका अभिनन्दन किया गया।

 

सिद्धांतों और आदर्शों की दी जानकारी

इस कार्यक्रम के अवसर पर सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी के अध्यक्ष व चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमल कान्त तिवारी ने नेता जी के सिद्धांतों और आदर्शों के बारे बताया। साथ ही यह भी अपील की जिस तरह नेता जी का व्यक्तिव था, उसी तरह हमें भी उनके आदर्शो को अपनाकर समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारियों को निभाने का प्रयत्न करना चाहिए। कार्य्रकम के अंत में चाइल्डलाइन कानुपर द्वारा लकी कूपन के माध्यम से लकी कूपन निकालकर विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

 

यह पढ़ें...जौनपुर की नानी ने लुटवा दी अस्मत, झांसा देकर किशोरी के आबरू का किया सौदा

ये सभी रहे उपस्थित

इस अवसर पर मुख्य रूप से मुख्य अतिथि रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूति के अध्यक्ष सतीश चन्द्र गुप्ता , संस्था के अध्यक्ष व चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमल कान्त तिवारी, डा0 भीमराॅव अम्बेडकर बालिका इण्टर कालेज करबक परसौली कानपुर के प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार कुशवहा, अध्यापक -अध्यापिकाओं में उपेन्द्र सिंह, अजय भदौरिया बाल मुकुन्द शुक्ला, विमल पाल, अमित यादव, रचना पाल, रमा कन्नौजिया, कुमारी गुडिया पाल, अमिताभ डे, चाइल्डलाइन के शिवानी सोनवानी,आलोक चन्द्र वाजपेयी शांतनु द्विवेदी, ज्योति अगिन्होत्री रेलवे चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक गौरव सचान, अंजु वर्मा, सोनाली धुसिया, आदि प्रमुख लोगांें ने राष्ट्र के लिए दौड़ में हिस्सा लिया।

 

रिपोर्टर मनोज सिंह

Tags:    

Similar News