UP News: काशी और प्रयागराज के बीच 1400 एकड़ में बनेगा औद्योगिक पार्क, यूपीसीडा विकसित करेगा सुविधाएं

UP News: काशी और प्रयागराज के बीच बड़ा औद्योगिक पार्क बनाने की तैयारी है। इसके लिए वाराणसी, मिर्जापुर और प्रयागराज मंडल के 10 जिलों में 1400 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-02-05 10:28 GMT

सांकेतिक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

UP News: काशी और प्रयागराज के बीच बड़ा औद्योगिक पार्क बनाने की तैयारी है। इसके लिए वाराणसी, मिर्जापुर और प्रयागराज मंडल के 10 जिलों में 1400 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा का कहना है कि 1400 एकड़ में बनने वाले इस औद्योगिक पार्क के लिए कागजी कार्रवाई पूरी की जा चुकी है।

वाराणसी में शनिवार को मंडलस्तरीय इन्वेस्टर्स समिट में इस औद्योगिक पार्क के प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हुई। इस औद्योगिक पार्क में कलस्टर के तहत तमाम औद्योगिक इकाइयां विकसित करने की तैयारी है। इन्वेस्टर्स समिट में बताया गया कि गंगा किनारे विकसित होने वाले इस औद्योगिक पार्क में लॉजिस्टिक पार्क, वेयरहाउस और छोटी बड़ी तमाम उद्योग इकाइयां स्थापित की जाएंगी।

वाराणसी मंडल से भारी निवेश प्रस्ताव 

वाराणसी में हुई इन्वेस्टर्स सम्मिट का उद्घाटन प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने किया। बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि वाराणसी मंडल में 1.52 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रस्तावों के जरिए 1.91 लाख युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मंडल में सबसे ज्यादा निवेश प्रस्ताव वाराणसी से ही आया है।

वाराणसी से अकेले 1 30 लाख करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव आया है। नंदी ने बताया कि वाराणसी में निवेश करने वाली औद्योगिक इकाइयों ने 1.70 लाख युवाओं को रोजगार दिलाने का वादा किया है। उन्होंने दावा किया कि इन्वेस्टर्स समिट के जरिए प्रदेश के विकास की रफ्तार काफी तेज हो जाएगी।

सिंगल विंडो सिस्टम लागू होगा

बैठक के दौरान ही वाराणसी और प्रयागराज के बीच बनने वाले औद्योगिक पार्क पर भी चर्चा हुई। यूपीसीडा की ओर से बताया गया कि इसके लिए 1400 एकड़ जमीन चिन्हित करने का काम पूरा हो गया है। इन जमीनों का भूउपयोग बदला जाएगा और इसके बाद इसका आवंटन किया जाएगा। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक क्लस्टर में निर्धारित संख्या में पैकेजिंग और फूड प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित करने की तैयारी है।

यूपीसीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा का कहना है कि औद्योगिक पार्क में फूड, कृषि यंत्र, आयरन, प्लाईवुड, पॉलीबैग समेत कई तरह की इकाइयां स्थापित करने की तैयारी है। औद्योगिक पार्क में उद्यमियों को एकीकृत व्यवस्था का भी लाभ मिलेगा। बिजली, प्रदूषण, बैंक, फायर और टैक्स संबंधी व्यवस्थाओं के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया जाएगा। यूपीसीडा ने बनारस व प्रयागराज को नोएडा-एनसीआर की तर्ज पर विकसित करने का फैसला किया है।

जल परिवहन से होगा उद्यमियों को फायदा

विकास की रफ्तार को तेज करने के लिए जल परिवहन की व्यवस्था को भी दुरुस्त करने का फैसला किया गया है। जल परिवहन के जरिए उद्यमियों का माल प्रयागराज से बनारस, गाजीपुर, पटना होते हुए कोलकाता और हल्दिया तक पहुंचाया जाएगा। बांग्लादेश से तक भी माल भेजे जाने की व्यवस्था जल परिवहन के जरिए की जाएगी। यूपीसीडा की पहल पर गंगा में बड़े-बड़े जलपोत चलाने की तैयारी है। प्रयागराज, कानपुर और वाराणसी को जल्द ही बड़े जलपोत मिलेंगे। जल परिवहन के जरिए माल भेजे जाने की व्यवस्था से उद्यमियों को काफी लाभ पहुंचने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News