Kushinagar News: शालिग्राम शिला को देखने के लिए उमडे़ श्रद्धालु, इसी शिला से बनेगी राम और सीता की प्रतिमा

Kushinagar News: बिहार सीमा से लेकर कुशीनगर के सलेमगढ़ टोल प्लाजा तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु राष्ट्रीय राजमार्ग 28 के दोनों तरफ सुबह से खड़ा होकर इंतजार करते रहें।

Update: 2023-01-31 15:05 GMT

Kushinagar Devotees gathered to see the Shaligram rock

Kushinagar News: जनपद के तरयासुजान थाना क्षेत्र के उत्तर प्रदेश बिहार सीमा पर स्थित सलेमगढ़ टोल प्लाजा पर शालिग्राम शिला देर शाम पंहुचते ही हजारो लोगों ने जय श्रीराम का जयकारा लगाने लगे। शालिग्राम का पूजन अर्चन हुआ। शालिग्राम शिला को देखने के लिए मंगलवार को सुबह से ही लोग उत्सुक नजर आ रहे थे।

बिहार सीमा से लेकर कुशीनगर के सलेमगढ़ टोल प्लाजा तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु राष्ट्रीय राजमार्ग 28 के दोनों तरफ सुबह से खड़ा होकर इंतजार करते रहें। शालिग्राम पहुचते ही श्रद्धालुओं ने सबसे पहले फूलों की वर्षा किया। तत्पशचात शिला का पूजन अर्चन किया। इस दौरान जय श्रीराम के जयघोष लगते रहे। शालिग्राम पत्थर से राम और सीता की प्रतिमा बनेंगी जो अयोध्या के भव्य मंदिर में स्थापित होंगी।यह शालिग्राम पत्थर नेपाल की नदी से लिया गया है। यह पताथर पत्थर दो टुकड़ों में अलग अलग वाहनो पर लदे है । इन शिलाखंडों को 02 फरवरी तक अयोध्या पहुंचा दिया जाएगा।

प्रतिमा बनाने के लिए शालिग्राम पत्थरों का विशेष महत्व

शालिग्राम पत्थर का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है । शास्त्रों के मुताबिक, शालिग्राम में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. पौराणिक ग्रंथों में माता तुलसी और भगवान शालिग्राम का जिक्र भी किया गया है। इसलिए इन शिलाखंडों को बहुत ही खास माना जा रहा है। मान्यता के अनुसार शालिग्राम शिलाखंडों का धार्मिक महत्व है । इनका सीधा संबंध भगवान विष्णु से है।

शालिग्राम पत्थर आने पर बिहार सीमा पर पुलिस का रहा पहरा

उत्तर प्रदेश बिहार सीमा पर स्थित कुशीनगर जनपद के तरयासुजान थाना क्षेत्र के बहादुरपुर पुलिस चौकी से लेकर सलेमगढ़ टोल प्लाजा तक पुलिस का पहरा रहा। पुलिस अधीक्षक कुशीनगर धवल जायसवाल स्वंय सक्रिय रहे।

शालिग्राम शिला नेपाल से चलकर बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश सीमा में प्रवेश करने की तैयारी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा बड़ी तैयारी किया गया था। जिसकी निगरानी पुलिस अधीक्षक कुशीनगर धवल जायसवाल के अधीन थी। जनपद के कई थानो की पुलिस बल लगायी गयी थी। मौके पर डाग स्क्वायड टीम भी लगी थी।

Tags:    

Similar News