Prayagraj News: श्रम विभाग दो हजार से अधिक श्रमिकों के बेटियों की कराएगा शादी, 15 फरवरी अंतिम तारीख

Prayagraj News: श्रमिक विभाग पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों के लिए एक बड़ी पहल करने जा रहा है। 1 मार्च 2023 को श्रम विभाग 2 हज़ार से अधिक बेटियों का सामूहिक विवाह करवाएगा।

Written By :  Syed Raza
Update: 2023-01-11 05:43 GMT

जानकारी देते अधिकारी (फोटो- न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: श्रमिक विभाग पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों के लिए एक बड़ी पहल करने जा रहा है। 1 मार्च 2023 को श्रम विभाग 2 हज़ार से अधिक बेटियों का सामूहिक विवाह का आयोजन संगम स्तिथ परेड ग्राउंड में आयोजित करेगा। इस भव्य आयोजन के लिए श्रम विभाग तैयारियों में जुट गया है। सरकार की कन्या विवाह सहायता योजना को लेकर प्रयागराज मंडल के तहत प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर जिले के पंजीकृत श्रमिक इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

उप श्रम आयुक्त राजेश मिश्रा ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ प्रयागराज मंडल के पंजीकृत श्रमिक के लिए है और इसकी आवेदन की आखिरी तिथि 15 फरवरी होगी। उन्होने बताया कि श्रमिक का पंजीकरण सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में होना चाहिए। श्रमिक की सदस्यता कम से कम 1 साल की होनी जरूरी है और बेटी की शादी के आवेदन के दौरान श्रमिक 1 साल में कम से कम 90 दिन भवन या अन्य संनिर्माण में कार्य करने का स्वप्रमाण देना होगा। एक श्रमिक की अधिकतम दो बेटियों की शादी हो सकती है।


उन्होंने यह भी बताया कि बड़े हनुमान मंदिर से बरात जाएगी सामूहिक विवाह के लिए कुल 75 हज़ार दिए जाएंगे। 10 हज़ार विवाह के पहले वर-वधू को कपड़ों के लिए दिए जाएंगे। जबकि 65 हज़ार विवाह के बाद श्रमिक के खाते में भेजे जाएंगे। इसमें विधवाओं का विवाह होगा। अब तक 400 से अधिक आवेदन प्राप्त हो गए हैं। उन्होंने बताया कि इस सामूहिक विवाह समारोह में प्रदेश के कई मंत्री, सांसद ,विधायक समेत ढाई हजार लोग मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के साथ श्रम विभाग की यह लाभकारी योजना श्रमिकों के लिए वरदान साबित होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि अंतिम तिथि तक 2 हजार से अधिक श्रमिक इस योजना का लाभ उठाएंगे।

Tags:    

Similar News