Lakhimpur Kheri Hinsa: आज भी यूपी सरकार के जवाबों से संतुष्ट नहीं हुआ सुप्रीम कोर्ट, अगली सुनवाई 8 नवंबर को

Lakhimpur Kheri Hinsa: लखीमपुर तिकोनियां हिंसा कांड में यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी का सामना करना पड़ा है। अब इस मामले की अगली सुनवाई 8 नवम्बर को होगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-10-26 07:42 GMT

सुप्रीम कोर्ट (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Lakhimpur Kheri Hinsa: लखीमपुर तिकोनियां हिंसा कांड में यूपी सरकार (Uttar Pradesh Government) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की नाराजगी का सामना करना पड़ा है। सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के दौरान पूछा कि कोर्ट घटना के समय घटनास्थल पर सैकड़ों किसान मौजूद थे फिर भी सिर्फ 23 किसानों के ही बयान अब तक दर्ज हो पाएं हैं? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में गवाहों के बयान दर्ज करने में सरकार तेजी लाये।

कोर्ट ने आज सुनवाई के दौरान फिर कहा कि गवाहों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) का पक्ष रखने के लिये अधिवक्ता हरीश साल्वे (Harish Salve) पेश हुए थे। अब इस मामले की अगली सुनवाई (Lakhimpur Kheri Hinsa Ki Sunvai) 8 नवम्बर को होगी।

कोर्ट मेंं कुछ इस तरह से हुई सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में लखीमपुर तिकोनिया कांड की आज मंगलवार को हुई सुनवाई के कुछ अंश.....

यूपी के वकील हरीश साल्वे- 30 गवाहों के बयान मजिस्ट्रेट के सामने हो चुके हैं। उनमें 23 प्रत्यक्षदर्शी हैं।

CJI- वहां सैकड़ों थे। उनमें सिर्फ 23 ही चश्मदीद हैं?

साल्वे- हमने गवाही के लिए विज्ञापन जारी किया था। वीडियो सबूत भी मिले हैं। परीक्षण जारी है।

कोर्ट- वहां 4-5 हज़ार लोग थे। सब स्थानीय थे?

साल्वे- जी। कुछ ही लोग दूसरे राज्य के थे।

कोर्ट- वह लोग जांच को लेकर आंदोलन भी कर रहे हैं। फिर उनकी पहचान में क्या दिक्कत है?

साल्वे- मैं चाहता हूँ कि कोर्ट कुछ गवाहों के मजिस्ट्रेट के सामने दिए बयान को देखे।

कोर्ट ने कहा कि गवाहों की सुरक्षा में चूक न हो,पत्रकार की हत्या पर करें जवाब दाखिल  

सुप्रीम कोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

गवाहों की सुरक्षा में चूक बर्दाश्त नहीं करेगी अदालत

आज अदालत में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने फिर दोहराया कि गवाहों की सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न्यायालय बर्दाश्त नहीं करेगी। इसलिये उनकी सुरक्षा में राज्य सरकार कोई भी कोताही न बरते। इसके साथ ही न्यायालय ने लखीमपुर तिकोनियाँ की हिंसा में मारे गए पत्रकार रमन कश्यप व श्याम सुंदर की हत्या के बारे में भी जवाब दाखिल करने के आदेश भी राज्य सरकार को दिए हैं।

अब तक 13 आरोपियों की हुई हैं गिरफ्तारी

आज सुनवाई के दौरान यूपी सरकार के वकील हरीश साल्वे ने कोर्ट को बताया कि इस मामले में अब तक सभी मुख्य आरोपियों समेत कुल 13 आरिपियों को अब तक पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिनसे कई चक्रों में पूछताछ की गई है। स्मरण रहे कि गत तीन नवम्बर को लखीमपुर तिकोनियां में हुई हिंसा ने चार किसानों समेत आठ लोगों की हत्या हो गयी थी। जिसकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में जारी है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News