Lakhimpur Kheri News:कटान प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने पहुंची मंडलायुक्त,हकीकत देख हैरान,अधिकारियों को दिए निर्देश

Lakhimpur Kheri News: औचक निरीक्षण करने लखीमपुर खीरी पहुंची मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब। विस्थापित परिवारों से की मुलाकात, जाना कुशलक्षेम।

Update: 2023-08-08 11:15 GMT
Divisional commissioner Roshan Jacob Arrived to Check Stock of Erosion, Lakhimpur Kheri

Lakhimpur Kheri News: कटान प्रभावित क्षेत्रों का औचक निरीक्षण करने के लिए मंगलवार को मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब लखनऊ से लखीमपुर खीरी पहुंची। यहां उन्होंने बाढ़ के हालात देखे और विस्थापित परिवारों को प्रशासन से उपलब्ध सहायता की जमीनी हकीकत जानी।

अधिकारियों की फौज रही साथ

लखनऊ से मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब के अचानक आ जाने से जिला प्रशासन में हड़कंप मचा रहा। मंडलायुक्त के साथ डीएम, एसपी, सीडीओ, एडीएम संग तहसील सदर व गोला भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने पहुंच गए। रोशन जैकब ने विस्थापित परिवारों को प्रशासन से उपलब्ध कराई जा रही सहायता की समीक्षा की। उनके साथ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी गणेश प्रसाद साहा ने तहसील सदर के ब्लाक फूलबेहड़ के मिलपुरवा बंधे पर हालात का जायजा लिया और वहां मौजूद ग्रामीणों से संवाद किया। ग्रामीणों ने बताया कि आज रात पानी बढ़ा है, परंतु किसी भी घर में जलभराव नहीं है।

मंडलायुक्त को अवगत कराया गया हालात से

रोशन जैकब के पूछने पर एसडीएम ने बताया कि अहिराना के 97, नरहर-03, गूम-02 कट गए। प्रशासन ने सभी प्रभावित परिवारों को अनुमन्य सहायता उपलब्ध करा दी है। विस्थापित परिवारों को श्रीनगर में जमीन देकर बसाया गया है। अवशेष 22 विस्थापित परिवारों को जमीन दी जाएगी। आयुक्त ने निर्देश दिए कि विस्थापित परिवारों को बसाकर उन्हें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएं। गांव में छिड़काव कराएं, स्वास्थ्य टीमें परीक्षण करते हुए दवाएं वितरित करें। एसडीएम को निर्देश दिए कि भविष्य में बाढ़ की संभावनाओं के दृष्टिगत सभी मुकम्मल तैयारियां सुनिश्चित करते हुए पूरा प्लान चैकआउट कर लें। सिंचाई महकमे के अफसरों ने नक्शे पर मंडलायुक्त को पूरी वस्तुस्थिति बताई।

बाढ़ विस्थापितों का जाना हालचाल

इसके बाद रोशन जैकब डीएम व एसपी के साथ ग्राम श्रीनगर में विस्थापित परिवारों को बसाए गए स्थल पहुंची। जहां स्थलीय निरीक्षण कर विस्थापित परिवारों से संवाद किया, उनका कुशलक्षेम जाना। ग्रामवासियों ने प्रशासन के प्रयासों को सराहा। प्रशासन से 22 और परिवारों को बसाने के लिए कार्ययोजना जानी। निर्देश दिए कि विस्थापित परिवारों को बसाने के लिए सर्वे कराते हुए जमीनों का चिन्हांकन कराए। इस दौरान ईई बाढ़ खंड राजीव कुमार, ईई खंड शारदानगर जेपी सिंह, बीडीओ फूलबेहड़ पीयूष सिंह, सीओ गोला प्रवीण यादव, प्रधान (जंगल नंबर-11) तेज लाल निषाद, प्रधान (करदहिया मानपुर) प्रीतम यादव, प्रधान (गूम) राजकिशोर, ब्लॉक प्रमुख प्रति विश्वनाथ सिंह मौजूद रहे।

देखे कार्य, ग्रामीणों से लिया फीडबैक

लखनऊ मंडल की आयुक्त डॉ रोशन जैकब तहसील गोला के ब्लॉक बिजुआ के ग्राम बझेड़ा भी पहुंची। जहां उन्होंने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा कराए आपातरोधी कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान आयुक्त ने ग्रामीणों से उनका फीडबैक जाना। ग्रामवासियों ने आयुक्त के समक्ष प्रशासन के प्रयासों को सराहा। ग्रामीणों ने अवगत कराया कि सिंचाई विभाग ने समय रहते आपातरोधी कार्य कराए। इसी कारण आज उनका पूरा गांव सुरक्षित है। आयुक्त के पूछने पर ईई बाढ़खंड राजीव ने बताया कि बझेड़ा में फ्लड फाइटिंग, इरोजन वर्क, कटावरोधी कार्य करते हुए गांव सुरक्षित किया। व

र्तमान में ग्राम समूह की आबादी कटान से पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इसपर आयुक्त ने सिंचाई महकमे की सराहना करते हुए निर्देश दिए कि इसकी सतत् निगरानी एव पर्वेक्षण किया जाए। अपने निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब बार-बार अधिकारियों को निर्देशित करती रहीं कि अगर बाढ़ नियंत्रण के कामों में कोई भी लापरवाही सामने आई या आम लोगों को परेशानी हुई तो संबंधित अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Tags:    

Similar News