Lakhimpur News: DM बोले, ''MRP से अधिक मूल्य पर खाद बेची तो होगी कठोर कार्रवाई''

Lakhimpur News: कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने उर्वरक निरीक्षकों, अन्य सम्बद्ध विभागों के अफसरों, थोक उर्वरक विक्रेताओं, बफर स्टाकिस्ट, उर्वरक प्रदायकर्ता संस्था के प्रतिनिधियों, इण्डो-नेपाल सीमा के पास बसे निजी उर्वरक विक्रेताओं की बैठक ली।

Update: 2024-06-13 13:16 GMT

कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठके में डीएम समेत अन्य अधिकारी। Photo- Newstrack 

Lakhimpur News: गुरुवार को कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने उर्वरक निरीक्षकों, अन्य सम्बद्ध विभागों के अफसरों, थोक उर्वरक विक्रेताओं, बफर स्टाकिस्ट, उर्वरक प्रदायकर्ता संस्था के प्रतिनिधियों, इण्डो-नेपाल सीमा के पास बसे निजी उर्वरक विक्रेताओं की बैठक ली। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कृषकों को गुणवत्तायुक्त उर्वरकों की उपलब्धता निर्धारित दर पर सुनिश्चित कराने और अन्य उत्पादों की टैगिंग पर अंकुश लगाए जाने पर विस्तृत चर्चा की। बैठक में उर्वरक विक्रेताओं, कम्पनी प्रतिनिधियों को डीएम ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी दशा में उर्वरकों की बिक्री बोरे पर अंकित खुदरा मूल्य से अधिक कीमत पर कदापि न की जाये तथा कृषकों को उर्वरकों के साथ किसी अन्य उत्पाद का जबरन टैग न किया जाये। यदि ऐसा हुआ तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नैनो यूरिया, नैनो डीएपी के उपयोग के लिए किसानों को करे जागरूक : डीएम

कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में शामिल अधिकारी Source- Newstrack 

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निर्देश दिए कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी "पीएम प्रणाम योजना" चल रही है जिसमें रसायनिक उर्वरकों के प्रयोग में कमी करने तथा नैनो यूरिया, नैनो डीएपी के प्रचलन को बढ़ावा देने को प्रोत्साहित किया जाता है। इसी योजना के तहत कृषकों को जागरूक करते हुये रसायनिक उर्वरकों की खपत में कमी कर नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी के प्रयोग पर बल दिया जाये।

गोला रैक प्वाइंट पर उर्वरकों की आपूर्ति के लिये संस्थाएँ करें विशेष प्रयास

डीएम ने उपस्थित उर्वरक प्रदायकर्ता संस्थाओं को यह निर्देश दिए कि जनपद में गोला गोकरननाथ में रैक प्वांइट स्थापित है एवं प्रदायकर्ता संस्थाएँ गोला गोकरननाथ रैक प्वाइंट पर उर्वरकों की आपूर्ति के लिये विशेष प्रयास करें। इण्डो-नेपाल सीमा पर स्थित निजी फुटकर उर्वरक विक्रेताओं को सचेत करते हुये निर्देशित किया कि किसी भी दशा में उर्वरकों की तस्करी/कालाबाजारी में संलिप्तता पाये जाने पर उनके विरुद्ध अन्तर्गत प्रभावी उर्वरक नियंत्रण आदेश, 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 की धारा 3/७ की कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने की बात कही है।

एफपीओ को दिए जाएं अधिकार पत्र: सीडीओ 

इस दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने बैठक में उपस्थित उर्वरक प्रदायकर्ता संस्थाओं कम्पनी बाइलाजनुसार औपचारिकताएँ पूर्ण करते हुये जनपद में गठित एफपीओ को अधिकार पत्र निर्गत करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी ने उर्वरकवार उपलब्धता बताई। आज हुई इस बैठक में डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्र, जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी, पीपीओ सतेंद्र सिंह, सहायक आयुक्त एवं निबंधन रजनीश प्रताप सिंह सहित थोक उर्वरक विक्रेता, बफर स्टाकिस्ट, उर्वरक प्रदायकर्ता संस्था के प्रतिनिधि, इण्डो-नेपाल सीमा स्थिति निजी उर्वरक विक्रेता मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News