Lucknow News: याजदान बिल्डर के सभी इमारतों पर चलेगा बुल्डोजर, अवैध निर्माण में शामिल अफसरों की सूची तैयार

Lucknow News: हजरतगंज में वजीर हसन रोड पर पिछले महीने गिरी अलाया बिल्डिंग के बिल्डर याजदान इंफ्रोकॉन कंपनी के पांच अलाया अपार्टमेंट को तोड़ने की तैयारी एलडीए कर चुका है।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2023-02-15 06:58 GMT

लखनऊ में अवैध निर्माण गिराता बुल्डोजर (फोटो: सोशल मीडिया) 

Lucknow News: हजरतगंज में वजीर हसन रोड पर पिछले महीने गिरी अलाया बिल्डिंग के बिल्डर याजदान इंफ्रोकॉन कंपनी के पांच अलाया अपार्टमेंट को तोड़ने की तैयारी एलडीए कर चुका है। अवैध रूप से बनाए गए इन इमारतों को तोड़ने की कार्रवाई प्राधिकरण कर रहा है। साथ ही नक्शे के विपरीत निर्माण कराने वाले अफसरों एवं अभियंताओं पर करवाई के लिए उनकी भी सूची तैयार हो रही है।

एलडीए सभी बिल्डिंग की तैयार कर चुका रिपोर्ट

याजदान इंफ्रोकॉन का हजरतगंज के प्राग नरायन रोड पर एक, डालीबाग में दो और पेपर मिल कॉलोनी में मेट्रो सिटी के पीछे दो अपार्टमेंट हैं। डालीबाग स्थित अलाया होम्स के दो टावर हैं। इनमें से एक में 20 फ्लैट और एक पेंटा हाउस है, दूसरे टावर में 20 फ्लैट हैं। प्राग नरायन रोड व महानगर के दोनों अपार्टमेंट में 20-20 फ्लैट हैं। पांचों अपार्टमेंट के कुल 100 फ्लैटों में से सभी में परिवार रह रहे हैं। बिल्डर ने प्रवर्तन इकाई के अफसरों, अभियंताओं से सांठगांठ कर इनमें नक्शे में स्वीकृत से अधिक तल बनवाकर फ्लैट बेच दिए। एलडीए सभी बिल्डिंग का मानचित्र और प्रवर्तन इकाई के दस्तावेजों के आधार पर जांच रिपोर्ट तैयार कर चुका है। कंपनी के प्राग नरायन रोड के एक अपार्टमेंट को एलडीए ने गिराया था, जबकि वजीर हसन रोड वाला खुद ही ढह गया था।

अवैध निर्माण कराने वाले 10 अफसरों की सूची तैयार

अलाया अपार्टमेंट में अवैध रूप से निर्माण कराने में साठगांठ करने वाले 10 अफसरों, अभियंताओं और कर्मचारियों की पहचान हो चुकी है। इनमें जोनल प्रवर्तन अधिकारी, सहायक अभियंता, अवर अभियंता एवं सुपरवाइजर शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो एलडीए के उच्च अफसर इस अवैध निर्माण का ठीकरा सिर्फ अवर अभियंता व सुपरवाइजर के सिर फोड़ना चाहते हैं। अलाया अपार्टमेंट व अलाया होम्स में मानचित्र के विपरीत बनाए फ्लैट खरीदने वाले परिवार संकट में आ सकते हैं। एलडीए सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अधिकतर अपार्टमेंट का ढाई मंजिल का मानचित्र स्वीकृत कराया, मगर निर्माण चार से पांच मंजिल तक करवा लिया। एलडीए की अवैध फ्लैट तोड़ने की मंशा है।

Tags:    

Similar News