फिर लौटा टिड्डी दल: मचाया इतना आतंक, जिला प्रशासन-किसानों में हड़कंप

टिड्डी दल औरैया जिले में लगातार कहर बरपा रहा है। मंगलवार की शाम टिड्डी दल दोबारा जनपद औरैया की सीमा में प्रवेश कर गया। जानकारी पर किसान सहम गए।

Update: 2020-06-30 18:08 GMT

औरैया। टिड्डी दल औरैया जिले में लगातार कहर बरपा रहा है। जिससे जिला प्रशासन सहित किसानों की भी रातों की नींद उड़ चुकी है। रविवार की देर शाम बिधूना तहसील क्षेत्र में आए टिड्डी दल ने पहले तो किसानों को डरा दिया उसके बाद जिला प्रशासन की रातों की नींद उड़ा दी थी। जब टिड्डी दल रात को ही कानपुर देहात की सीमा में घुस गया था तो जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली थी। मगर मंगलवार की शाम को जैसे ही जानकारी मिली कि टिड्डी दल दोबारा जनपद औरैया की सीमा में प्रवेश कर गया है तो अधिकारियों व किसानों के हाथ पांव फूल गए।

औरैया में फिर लौटा टिड्डी दल

बताते चलें कि कई दिनों से जनपद में टिड्डी दल आने का शोर सुनाई दे रहा था। जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा कई बैठकों को करते हुए अपनी तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई थी और जिला अधिकारी द्वारा कृषि विभाग को यह भी निर्देश दिए गए थे कि क्षेत्रों में दवा का छिड़काव करें। जिससे कि जनपद की किसी भी प्रकार की फसल को नष्ट नहीं कर सके।

एक माह पहले ही जिला प्रशासन ने टिड्डी दल को रोकने के लिए की तमाम व्यवस्थाएं

लगभग एक माह पूर्व जिला प्रशासन द्वारा टिड्डी दल को रोकने के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई थी। मगर उस दौरान टिड्डी दल अन्य क्षेत्रों से होता हुए जनपद औरैया को छोड़ गया था। इसके उपरांत शुक्रवार को सूचना मिली की टिड्डी दल द्वारा हवा के रुख के साथ अपना मूवमेंट पलट दिया गया है। जिससे जिला स्तरीय अधिकारियों में खलबली मच गई और उन्होंने आनन-फानन में अपनी तैयारियों को पूरा करने का प्रयास किया।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस के पूर्व सीएम ने की नमो एप पर प्रतिबंध की मांग, लगाया ये बड़ा आरोप

कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए गए निर्देश

बीते सप्ताह जिला अधिकारी अभिषेक सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए यह निर्देश दिए थे कि टिड्डी दल जनपद में आने की संभावना है। इसलिए वह पूरी तैयारी अपनी रखें। मगर उस दौरान यह टिड्डी दल अन्य क्षेत्रों में पहुंच गया और जनपद स्तरीय अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/06/VID-20200630-WA0282.mp4"][/video]

मगर रविवार को जानकारी मिली कि टिड्डी दल जनपद औरैया से सटे अन्य जनपदों में खलबली मचा रहा है। यह जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गए और उन्होंने अपनी तैयारियां दोबारा से शुरू कर दी।

ये भी पढ़ेंः बारिश और आकाशीय बिजली का कहर, 11 की मौत, कई इलाके हुए पानी-पानी

टिड्डी दल जिस क्षेत्र से गुजरता है, वहां पर हरियाली कर देता है नष्ट

बताया जाता है कि टिड्डी दल जिस क्षेत्र से गुजरता है, वहां पर हरियाली को वह पूरी तरह से नष्ट कर देता है और यह दल एक या दो नहीं लाखों की संख्या में झुंड के साथ चलता है। जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार जिस क्षेत्र में यह टिड्डी दल गुजरे तो वहां के लोग ध्वनि प्रदूषण के माध्यम से उन्हें अपने क्षेत्र से भगा सकता है। यही नहीं यदि टिड्डी दल जिस खेत में अपना आशियाना बना लेता है तो उस खेत में बोई जाने वाली पूरी फसल कुछ ही सेकंड में अपने आप ही यह चट कर जाते हैं।

[video data-width="352" data-height="640" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/06/VID-20200630-WA0287.mp4"][/video]

टिड्डी दल ने अछल्दा क्षेत्र के कई गांव को अपना निशाना बनाया

मंगलवार की शाम को टिड्डी दल ने अछल्दा क्षेत्र के कई गांव को अपना निशाना बनाया। टिड्डी दल रविवार की देर रात कानपुर देहात की ओर बढ़ गया था मगर दोबारा से जनपद की सीमा में प्रवेश करते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया और अधिकारियों ने अपनी तैयारियां पूरी करनी शुरू कर दी।

ये भी पढ़ेंः यहां धरती ने उगली बच्चों की खोपड़ियां, नजारा देख मचा हड़कंप, खौफ में इलाका

टिड्डी दल द्वारा अछल्दा क्षेत्र के कई गांव में खड़ी मक्का व धान की नर्सरी को चट कर दिया। जिला प्रशासन द्वारा दवा का छिड़काव करते हुए आपदा से बचने के उपाय किए जा रहे हैं। वहीं किसानों के बच्चों द्वारा थाली व तसला आदि पीटकर तथा महिलाओं द्वारा आग जलाकर धुआ करके इन टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया जा रहा है।

रिपोर्टर- प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News