Agra News: आगरा में निकली मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की बारात, लाखों लोग बने बाराती

Agra News Today: उत्तर प्रदेश के आगरा में एक ऐसी बारात सड़कों पर चली, जिसमें लाखों बाराती शामिल हुए।

Report :  Rahul Singh
Update: 2022-09-21 17:34 GMT

आगरा में निकली झांकी। 

Agra News Today: उत्तर प्रदेश के आगरा में एक ऐसी बारात सड़कों पर चली, जिसमें लाखों बाराती शामिल हुए। ये बारात भगवान श्रीराम की है, जिसमे आगरा के लाखों लोग बराती बने है। आगरा में वो शुभ घड़ी आ गई है, जब मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम बारात लेकर माता जानकी को ब्याहने के लिए निकले हैं।

बारात में शामिल होने वाली झांकियों शाम से निकलना हुई शुरू

पूरा आगरा शहर बाराती बना हुआ है। बारात में शामिल होने वाली झांकियों शाम से ही निकलना शुरू हो गई थीं। रात नौ बजे चन्नोमल की बारहदरी पर श्री रामलीला महोत्सव कमेटी (Shri Ramlila Mahotsav Committee) के अध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल (President Purushottam Khandelwal), मंत्री राजीव कुमार अग्रवाल, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने श्रीराम के स्वरूप की प्रथम आरती उतारी। लाला चन्नौमल की बारहदरी (मन:कामेश्वर गली, रावतपाड़ा) और उसके आसपास का क्षेत्र का नजारा अयोध्या नगरी सा दिखाई दे रहा है। शाम ढलने के साथ ही पुराना शहर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा। बारिश में भी दोपहर से ही लोगों का बारहदरी पर पहुंचना शुरू हो गया था।


राम मंदिर की झांकी रही आकर्षण का केन्द्र

प्रभु श्रीराम की बारात में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की झांकी भी आकर्षण का केन्द्र रही। उत्तर भारत की प्रख्यात राम बारात में शामिल होने के लिए बारिश भी राम भक्तों के कदम नहीं रोक सकी। रघुनंद की बारात में चलने के लिए आस्था और विश्वास लिए भक्त प्रभु श्रीराम की बारात में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं।

इन जगहों पर राम बारात देखने को मिली भक्त की भीड़

आगरा के अलावा फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, एटा, कासगंज, अलीगंज, भरतपुर, ग्वालियर से राम बारात देखने के लिए भक्त बड़ी संख्या में आए हैं। राम बारात में निकल रही झांकियों में भगवान राम के भजनों के साथ भोले बाबा के भजनों पर थिरकती महिला कलाकार ने नृत्य की शानदार प्रस्तुति से सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।बरात में 100 झांकियों के अलावा बैंड और अखाड़े भी चल रहे हैं। विभिन्न झांकियों के बीच साईं बाबा की झांकी भी निकली।


राम बरात में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विशेष झांकी

राम बारात में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का डंका बज रहा है। राम बरात में विशेष झांकी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की है। हिंदूवादियों के साथ कमांडों की सुरक्षा में भगवा कपड़ों में योगी आदित्यनाथ की तरह दिखने वाले व्यक्ति मुख्यमंत्री की तरह सबको नमस्कार कर रहे हैं और साउंड बॉक्स पर सरकार की उपलब्धियां और आएंगे फिर योगी जी बजाया जा रहा है। लोग इस झांकी का न सिर्फ आनन्द उठा रहे हैं बल्कि योगी जिंदाबाद भी कर रहे हैं ...

135 साल से रामलीला महोत्सव का किया जा रहा आयोजन: भाजपा विधायक

भाजपा विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल (BJP MLA Purushottam Khandelwal) ने बताया कि आगरा में 135 साल से रामलीला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है । पुराने शहर का भ्रमण करते हुए सुबह भगवान श्री राम की बारात जनकपुरी महोत्सव में पहुंचेगी । रामलीला महोत्सव कमेटी (Ramlila Festival Committee) के मीडिया प्रभारी राहुल गौतम (media in-charge rahul gautam) ने बताया कि नीरज चतुर्वेदी जी की मंडली है। मथुरा से मंडली आई है। राम जी के मुकुट में हीरा , पन्ना , माणीक आपको दिखाई देंगे।

भगवान श्री राम के स्वरूप के मुकुट को विशेष तौर पर किया तैयार: संगठन मंत्री

रामलीला महोत्सव कमेटी (Ramlila Festival Committee) के संगठन मंत्री राजेश कुमार अग्रवाल (Organization Minister Rajesh Kumar Agrawal) ने बताया कि सभी स्वरूपों का भव्य श्रृंगार किया गया है। भगवान श्री राम के स्वरूप के मुकुट को विशेष तौर पर तैयार किया गया है । लक्ष्मण जी के मुकुट में जहां शेषनाग अवतार का स्वरूप नजर आएगा। राम जी के मुकुट मैं सूर्य भगवान का स्वरूप नजर आएगा ।

Tags:    

Similar News