Loudspeaker Controversy: मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान पर लगे लाउड स्पीकर किए गए बंद, मंदिर प्रबंधन ने लिया निर्णय

Loudspeaker Case: मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान (Shri Krishna Birthplace in Mathura) पर लगे लाउड स्पीकर (loud speaker) से बजने वाले मंगला चरण और विष्णु सहस्त्रनाम की आवाज अब सुनाई नहीं देगी।

Newstrack :  Nitin Gautam
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-04-20 10:31 GMT

मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान: Photo - Social Media

Mathura News: मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान (Shri Krishna Birthplace in Mathura) पर लगे लाउड स्पीकर (loud speaker) से बजने वाले मंगला चरण और विष्णु सहस्त्रनाम की आवाज अब सुनाई नहीं देगी। श्री कृष्ण जन्म स्थान मंदिर प्रबंधन ने भागवत भवन के शिखर पर लगे लाउड स्पीकर अब बंद कर दिए हैं। यहां लगे लाउड स्पीकर की आवाज से ही दिनचर्या शुरू होती थी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने की है अपील

लाउड स्पीकर को लेकर चल रहे विवाद के बीच उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने आदेश जारी किया है। इस आदेश में लाउड स्पीकर की आवाज धार्मिक परिसर में ही सीमित रखने के लिए कहा है। सरकार के इस आदेश के बाद मंदिर प्रबंधन ने बुधवार को मंदिर पर लगे लाउड स्पीकर बंद कर दिए।

भागवत भवन के शिखर पर लगे हैं लाउड स्पीकर

मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर में स्थित भागवत भवन के शिखर पर लाउड स्पीकर लगे हैं। यहां दिन की शुरुआत के साथ ही प्रतिदिन करीब एक से डेढ़ घण्टे तक मंगला चरण एवं विष्णु सहस्त्रनाम की ध्वनि बजती थी। लाउड स्पीकर पर बजने वाली ध्वनि से मंदिर एवं आसपास के क्षेत्र में दिनचर्या शुरू होती थी। लेकिन बुधवार को लाउड स्पीकर पर यह मंगल ध्वनि नहीं सुनाई दी।

मंदिर प्रबंधन (temple management) ने की पुष्टि

श्री कृष्ण जन्मस्थान पर लाउड स्पीकर बंद किये जाने की पुष्टि श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने की। संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि उनके पास अभी कोई आदेश नहीं आया है लेकिन साम्प्रदायिक माहौल बना रहे इसके लिए यह निर्णय लिया है। जल्द ही ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि लाउड स्पीकर से निकलने वाली ध्वनि मंदिर परिसर तक ही सीमित रहे। फिलहाल लाउड स्पीकर पर बजने वाले मंगला चरण (Mangala Charan) एवं विष्णु सहस्त्रनाम (Vishnu Sahasranama) की ध्वनि को बंद कर दिया गया है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Tags:    

Similar News