Loudspeaker Removed: धर्मस्थलों से अब तक 37 हजार से अधिक हटाए गए लाउडस्पीकर

Loudspeaker Removed In UP: प्रदेश भर में अब तक लगभग 37002 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं। जबकि 54593 लाउडस्पीकरों की आवाज को धीमा किया गया है।

Published By :  Shreya
Update: 2022-04-29 16:07 GMT

लाउडस्पीकर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Loudspeaker Removed: पिछले दो साल से कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण अलविदा की नमाज नहीं हो पा रही थी लेकिन आज उत्तर प्रदेश में कडे़ इंतजाम के बीच अलविदा की अंतिम नमाज (Alvida Namaz) शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। इस दौरान कहीं भी कोई अप्रिय घटना हुई। इससे पहले ही अलविदा की नमाज के पहले प्रशासनिक अधिकारियों ने अलग अलग जिलों के लगभग 30 हजार धर्मगुरूओं से वार्ता कर अलविदा की नमाज को लेकर विचार विमर्श किया।

राज्य सरकार की तरफ से कहा गया पूरे प्रदेश में 31151 जगहों पर अलविदा की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से हुई। अनावश्यक ढंग से लगाए गए लाउडस्पीकरों को हटाने का काम जारी है। प्रदेश भर में अब तक लगभग 37002 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं। जबकि 54593 लाउडस्पीकरों की आवाज को धीमा किया गया है। यह भी कहा गया कि अलविदा की नमाज को सकुशल सम्पन्न कराने मे 46 कम्पनी पीएसी सात कम्पनी सीएपीएफ का सहयोग लिया गया।

नए उत्तर प्रदेश की पहचान

इसके दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कह चुके थें कि विगत दिनों रामनवमी के पर्व पर जिस प्रकार शांति और सौहार्द का माहौल रहा, वह नए उत्तर प्रदेश की पहचान बन रहा है। हालांकि कुछ अराजक तत्वों एवं संगठनों ने हनुमत जयंती पर कुछ गड़बड़ी की कोशिश की थी, उन्हें यथोचित जवाब दे दिया गया है।

योगी आदित्यनाथ का मानना है कि आस्था का पूरा सम्मान है। इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है, लेकिन इसका सार्वजनिक रूप से भौंड़ा प्रदर्शन कर दूसरों को परेशान किया जाए, यह स्वीकार्य नहीं है। आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया और ईद का पर्व एक साथ सम्भावित है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अतिरिक्त संवेदनशीलता की आषा है। पर्व एवं त्योहारों के दृष्टिगत साफ-सफाई, पेयजल व विद्युत आपूर्ति सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाएं।

वहीं मुस्लिम धर्म गुरू और ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली की तरफ से पहले ही कहा गया था कि इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें नमाजियों से मस्जिद के अंदर ही नमाज अदा करने की अपील की गई। ताकि नमाजियों की वजह से ट्रैफिक जाम जैसी समस्याएं न आएं। फिरंगी महली ने लोगों से ये भी अपील की है कि मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर की आवाज भी कम रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News