लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल में जल्द ही मिलेगी बच्चों को वेंटिलेटर की सुविधा

राजधानी के सिविल अस्पताल में नवजात शिशुओं को जल्द ही वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी। अभी तक केवल मेडिकल कॉलेज में ही बच्चों को वेंटिलेटर मिल पाता है। कई वर्षों से सिविल हॉस्पिटल का बाल रोग विभाग वेंटिलेटर पाने के लिए जद्दोजहद कर रहा है।

Update: 2017-12-21 10:11 GMT

लखनऊ: राजधानी के सिविल अस्पताल में नवजात शिशुओं को जल्द ही वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी। अभी तक केवल मेडिकल कॉलेज में ही बच्चों को वेंटिलेटर मिल पाता है। कई वर्षों से सिविल हॉस्पिटल का बाल रोग विभाग वेंटिलेटर पाने के लिए जद्दोजहद कर रहा है।

हर बार मरीजों को खबर मिलती है कि परेशान होने की जरूरत नहीं है, हमारे यहां बच्चों के लिए वेंटिलेटर चालू होने वाले हैं। लेकिन फिर समय बीतने के साथ फिर आज भी हालात पहले की तरह हैं।

हालांकि, साल 2014 में अस्पताल को वेंटिलेटर के लिए एनएचएम की तरफ से हरी झंडी मिल चुकी है। लेकिन अभी तक वेंटिलेटर से संबंधित एक भी सामान अस्पताल प्रशासन को नहीं मिला है।

वेंटिलेटर का उद्घाटन करने की संभावना

ताजा जानकारी के मुताबिक, सिविल में 9 वेंटिलेटर मशीनें लगने वाली हैं। इसको लेकर सामान जल्द ही आने शुरू हो जाएंगे। अस्पताल के निदेशक डॉ हिम्मत सिंह दानू ने बताया कि बहुत जल्दी अस्पताल में 9 वेंटिलेटर मशीनें आने वाली हैं। शुरुआत में 6 वेंटिलेटर की सुविधा नवजात बच्चों को मिलेगी। फिर बाद में अन्य 3 मशीनों को भी चालू कर दिया जाएगा। वेंटिलेटर के उद्घाटन संबंधी पूछने पर निदेशक दानू ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह वेंटिलेटर का उद्घाटन करने की संभावना जताई।

अभी तक केवल मेडिकल कॉलेज में है ये सुविधा

राजधानी में सिर्फ मेडिकल कॉलेज के पीडियेट्रिक्स डिपार्टमेंट में बच्चों के लिए वेंटिलेटर हैं। डफरिन, आरएमएल और झलकारी बाई अस्पताल में सिक न्यू बॉर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) तो हैं, लेकिन उनमें वेंटिलेटर मशीन नहीं हैं। मेडिकल कॉलेज के बाद अब सिविल अस्पताल में वेंटिलेटर प्रारंभ होने जा रहा है।

Tags:    

Similar News