Lucknow: DM सूर्यपाल ने दिखाए सख़्त तेवर, योजनाओं का UC न देने पर KGMU, लोहिया व PGI से मांगा स्पष्टीकरण

Lucknow: योजनाओं का यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट न देने पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने केजीएमयू, पीजीआई और लोहिया संस्थान से स्पष्टीकरण तलब किया है।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-10-31 17:37 GMT

बैठक में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार

Lucknow: योजनाओं का यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट न देने पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार (DM Suryapal Gangwar) ने केजीएमयू, पीजीआई और लोहिया संस्थान से स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने सोमवार को स्वास्थ्य समिति की बैठक में निर्देश दिये कि जिन स्वास्थ्य सुविधाओं में अल्ट्रासाउंड, पेशाब और खून की जांच की सुविधा नहीं है, वहां यह जांचें तत्काल शुरू कराई जाएं।

आयुष्मान कार्ड बनाकर पूरा करें लक्ष्य

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाकर लक्ष्य को पूरा किया जाये। परिवार नियोजन, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों सहित सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि लोगो को इनका लाभ मिल सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि पहली बार गर्भवती होने पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत पंजीकरण किया जाए और हर माह की नौ एवं 24 तारीख को आयोजित होने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस के तहत अधिक से अधिक उच्च जोखिम वाली गर्भवती की पहचान कर उनका इलाज सुनिश्चित किया जाए।

जननी सुरक्षा योजना के सिर्फ़ 28 प्रतिशत लाभार्थियों को मिली धनराशि

इसके साथ ही ज़िलाधिकारी द्वारा जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत डिलीवरी के पश्चात लाभार्थी को मिलने वाली धनराशि की समीक्षा की गई। जिसमें संज्ञान में आया कि कुल डिलीवरी के सापेक्ष केवल 28% लाभार्थियों को ही धनराशि दी गई है। जिसके लिए ज़िलाधिकारी द्वारा नाराज़गी व्यक्त की गई और कड़े निर्देश दिए गए कि तत्काल सभी लाभार्थियों को धनराशि जारी की जाए।

'हर अस्पताल में मिले अल्ट्रासाउंड, पेशाब और खून की जांच की सुविधा' 

ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि पाँच साल तक की आयु के बच्चों का शत प्रतिशत नियमित टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शिविर लगाए जाएं। जिन स्वास्थ्य सुविधाओं में अल्ट्रासाउंड, पेशाब और खून की जांच की सुविधा नहीं है, वहाँ यह जाँचें तत्काल शुरू कराई जाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाएं ताकि जनपद पूरे प्रदेश में अव्वल आ सके।

योजनाओं का यूसी न देने पर केजीएमयू, पीजीआई व लोहिया संस्थान से जवाब तलब

जिलाधिकारी ने सभी महिला रोग विशेषज्ञों को निर्देशित किया कि निर्धारित मासिकवार वार्षिक सी-सेक्शन के लक्ष्य को पूरा करें। अन्यथा उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी | उन्होंने कहा कि कोविड अभी पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है, इसलिए सभी लोग कोविड की एहतियाती डोज जल्द से जल्द लगवायेँ और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा एसजीपीजीआई, किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) और राम मनोहर लोहिया अस्पताल द्वारा जिला स्वास्थ्य समिति को अभी तक उपयोगिता सर्टिफिकेट (यूसी) न उपलब्ध कराए जाने और जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में प्रतिभाग न किए जाने पर स्पष्टीकरण मांगा गया।

Tags:    

Similar News