Lucknow Fire Video: नहीं बजा कोई फायर अलार्म, आग लगने के समय सो रहे थे सभी, लेवाना होटल आग कांड की सच्चाई

Lucknow Fire Video Levana Hotel: राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके में स्थित लेवाना होटल प्रबंधन ने लापरवाही न बरती होती और फायर सेफ्टी फीचर्स को दुरस्त रखा होता तो आज चार जिंदगियां बच सकती थी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-09-05 11:58 GMT

Lucknow Fire Video Levana Hotel fire

Lucknow Fire Video Levana Hotel: राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके हजरतगंज में स्थित होटल लेवाना में लगी भीषण आग के कारण चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 8 गंभीर रूप से जख्मी हो गए। अगर होटल प्रबंधन ने लापरवाही न बरती होती और फायर सेफ्टी फीचर्स (Fire Safety Features) को दुरस्त रखा होता तो आज चार जिंदगियां बच सकती थी। अब खबर सामने आ रही है कि लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कुछ दिन पहले ही होटल लेवाना को नोटिस जारी किया था। इसके कुछ ही दिन बाद ये हादसा हो गया।

लखनऊ के हादसे से सबक लेते हुए सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों के होटल्स में फायर सुरक्षा की जांच करवाने का निर्णय लिया है। इस हादसे में घायल लोगों का सरकार मुफ्त इलाज करवा रही है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने हादसे की टाइम बाउंड जांच करवाने की बात कही है। सीएम योगी ने लखनऊ कमिश्नर और पुलिस कमिश्नर से संयुक्त जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

चश्मदीद ने बताई आपबीती

हादसे के दौरान होटल में फंसे पवन त्यागी ने न्यूजट्रैक से बात करते हुए होटल प्रबंधन (hotel management) की लापरवाही को सबके सामने ला दिया। उन्होंने बताया कि वो किसी तरह होटल से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे। त्यागी ने बताया कि हादसे के वक्त होटल में सभी सो रहे थे, तकरीबन साढ़े सात बजे धुंए के कारण उनका दम घुटने लगा और नींद खुल गई। जिसके बाद उन्होंने कमरे का दरवाजा खोला तो उन्हें धुंए का बड़ा गुबार नजर आया। इसके बाद वो पलटकर अपने कमरे में मौजूद खिड़की के पास आए, यहां से झांककर देखा तो होटल के कर्मचारी नीचे खड़े थे।

उनसे पूछने पर उन्होंने बताया कि पाइप के सहारे ही आप नीचे आ सकते हैं, जिसके बाद पाइप के सहारे वो किसी तरह नीचे उतरे। उन्होंने बताया कि आग लगने के बाद होटल में कोई फायर अलार्म नहीं बजा। यदि अलार्म बजता तो जो लोग मरे या गंभीर रूप से घायल हुए वो बच सकते थे। उन्होंने इस हादसे में हुए जनहानि के लिए होटल प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया। बता दें कि लेवाना होटल के मालिक राहुल अग्रवाल (Hotel Owner Rahul Agarwal) और रोहित अग्रवाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

Tags:    

Similar News