Lucknow: व्यक्ति की कटी खाने व सांस की नली, KGMU थोरेसिक विभाग के डॉक्टर ने बचाई जिंदगी

Lucknow News: एक पशु को बचाने के चक्कर मे युवक तारों की रेलिंग से रगड़ गया था। जिसकी खाने की नली और सांस की नली कटकर लटक रही थी।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-07 04:38 GMT

व्यक्ति की कट गई थी खाने व सांस की नली (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय के डॉक्टर अपने अभूतपूर्व कार्यों के लिए जाने जाते हैं। आम जन मानस इसी उम्मीद को लिये यहां आता भी है। ऐसा ही एक 28 वर्षीय मरीज़ 27 जुलाई, 2022 को भर्ती हुआ। जिसकी खाने की नली और सांस की नली कटकर लटक रही थी। जानकारी के मुताबिक, एक पशु को बचाने के चक्कर मे युवक तारों की रेलिंग से रगड़ गया था। जिसके बाद, थोरेसिक विभाग के डॉ शैलेन्द्र ने तात्कालिक शल्य चिकित्सा कर उस पुरुष की जिंदगी बचाई। आकस्मिक शल्य चिकित्सा हुई और अब रोगी खतरे से बाहर है। वर्तमान में आईसीयू से भी बाहर सामान्य वार्ड में भर्ती है। इसके लिए, कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी ने पूरी टीम को कुशल सर्जरी के लिये बधाई दी है।

इन डॉक्टरों ने बनाया सर्जरी को सफल

• मुख्य चिकित्सक - डॉ शैलेन्द्र, थोरेसिक विभाग

• सहयोग - डॉ विजय कुमार, प्लास्टिक सर्जरी

• डॉ यादवेंद्र, ट्रामा सर्जरी

• डॉ तन्मय तिवारी, एनेस्थीसिया

• डॉ जिया अरशद, एनेस्थीसिया

शुरू होगा नर्सिंग का स्पेशियलिटी कोर्स

केजीएमयू ने इस साल से नर्सिंग के क्षेत्र में स्पेशिएलिटी का एक अलग कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में क्रिटिकल केयर नर्सिंग का प्रमाण-पत्र कोर्स 3 महीने का होगा और इसे एनेस्थीसिया एवं क्रिटिकल केयर विभाग चलाएगा। प्रबंधन ने बताया कि इस कोर्स के लिए विभाग में मात्र 30 सीटें ही आवंटित की गई है। कोर्स में बीएससी नर्सिंग या जीएनएम पास अभ्यर्थी ही प्रवेश ले सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया इसके लिए 1 अगस्त 2022 से आवेदन शुरू किए गए हैं। जो भी अभ्यर्थी इच्छुक हों वह 20 अगस्त तक केजीएमयू की वेबसाइट www.kgmu.org पर आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक प्रवेश परीक्षा की तरह इसमें भी प्रवेश परीक्षा होगी व 1 सितंबर 2022 से कोर्स की कक्षाएं शुरू की जायेंगी। प्रबंधन ने यह भी बताया कि कोर्स की फीस ₹15000 निर्धारित की गई है। कोर्स का संचालन प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डॉ जी.पी. सिंह के नेतृत्व में कोर्स के डायरेक्टर डॉ ज़िया अरशद द्वारा किया जाएगा।

Tags:    

Similar News