Lucknow: मुंबई पुलिस का खौफ दिखाकर लोहिया संस्थान की कर्मचारी से ठग लिए 10 लाख, साइबर सेल कर रही जांच

Lucknow News: कॉल करने वाले युवक ने गिरफ्तारी का डर दिखा पहले तो कई बार धमकी दी और फिर इसे बचने के एवज में 10 लाख रुपए की मांग की गई।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2023-01-23 06:13 GMT

fraud case फोटो: सोशल मीडिया 

Lucknow News: मुंबई पुलिस का खौफ दिखाकर साइबर जालसाजों ने राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की महिला कर्मचारी से 10 लाख रुपए ठग लिए। ठगों ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होने की जानकारी दी। दहशत में आकर पीड़ित ने जालसाजों के अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर दिए। अब पीड़िता की शिकायत पर साइबर सेल जांच कर रही है।

लखनऊ के लोहिया संस्थान में तैनात पीड़ित कर्मचारी के मुताबिक, 9 दिसंबर को उन्हें एक कॉल आई। उन्हें बताया गया कि उनके आधार कार्ड का इस्तेमाल गैर कानूनी रूप से मुंबई से ताइवान पार्सल डिलीवर करने के लिए हुआ है। कॉल करने वाले ने खुद को मुंबई पुलिस का इंस्पेक्टर बताते हुए उनकी गिरफ्तारी की बात कहने लगा। पीड़िता के मुताबिक, कॉल करने वाले ने उनके व्हाट्सएप पर अपनी पुलिस आईडी व एक एफआईआर कॉपी भी भेजी जिसमें पीड़िता नामजद थी। पीड़िता डर गई और उसने कॉल करने वाले का व्हाट्सएप मैसेज डिलीट कर दिया।

गिरफ्तारी से बचने के लिए दिए पैसे 

पीड़िता ने बताया कि दूसरे दिन उनके पास एक अन्य नंबर से व्हाट्सएप कॉल आई, जिसने खुद का नाम प्रकाश कुमार बताया और उन्हें उनकी आईडी का गैर कानूनी इस्तेमाल किया गया है इसकी जानकारी दी। यही नहीं उससे जुड़े कई दस्तावेज भी उन्हें भेजे। पीड़ित के मुताबिक, कॉल करने वाले युवक ने गिरफ्तारी का डर दिखा पहले तो कई बार धमकी दी और फिर इसे बचने के एवज में 10 लाख रुपए की मांग की गई। गिरफ्तारी से बचने और किसी भी मुसीबत में न फंसने के लिए पीड़िता ने 10 लाख रुपए जालसाजों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। हालांकि कुछ दिनों बाद पीड़िता को ठगी का एहसास होने पर साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम थाना लखनऊ मुस्लिम खान ने बताया कि पीड़िता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। इस तरह का गैंग काफी सक्रिय है जो लोगों को गिरफ्तारी का डर दिखा ठगी कर रहा है। उनकी टीम इस पर काम कर रही है, जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी।

Tags:    

Similar News