Lucknow: मुख्य सचिव का अधिकारियों को फरमान, सुबह 10-11 जनसमस्याओं की करें सुनवाई

Lucknow: मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सुबह 10 से 11 बजे अपने कार्यालय में बैठकर जन शिकायत सुने और वहीं से उसका संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात करके उसका निस्तारण कराने की भी कोशिश करें।

Update: 2022-05-31 12:01 GMT

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा। (Social Media)

Lucknow: आम जनता की समस्याओं को गंभीरता से सुनने और उसका त्वरित निराकरण के लिए प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा (Chief Secretary Durgashankar Mishra) ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने जारी अपने आदेश में सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और पुलिस के बड़े अफसर एडीजी जोन, आईजी, डीआईजी, और पुलिस कप्तानों को निर्देशित किया है कि वह सुबह 10 से 11 बजे अपने कार्यालय में बैठकर जन शिकायत सुने और वहीं से उसका संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात करके उसका निस्तारण कराने की भी कोशिश करें। मुख्य सचिव ने अफसरों को साफ निर्देश दिए हैं अगर जन शिकायतों के निस्तारण में हीलाहवाली पाई जाएगी तो दोषी अफसरों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई जाए: मुख्य सचिव

बता दें प्रदेश में आम लोगों की शिकायतों की भरमार है, समय पर शिकायत नहीं सुने जाने और उस पर प्रभारी कार्रवाई नहीं होने से जहां जनता परेशान होती है, वहीं इससे क्राइम भी बढ़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सीएम योगी (CM Yogi) जन शिकायतों को गंभीरता से सुनने और उसका निराकरण करने का आदेश दिया है। अब मुख्य सचिव ने भी इस संबंध में निर्देश जारी कर अधिकारियों को चेताया है। उन्होंने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने को लेकर अपने निर्देशों में कहा कि भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई जाए। भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होगी। साथ ही लोक प्रशासन के अफसरों को यह भी निर्देश दिया कि वे जनप्रतिनिधियों के साथ संपर्क में रहे और CUG नंबर पर अधिकारी खुद उठाएं।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायत का तुरंत करें निस्तारण

मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 (Chief Minister Helpline 1076) पर दर्ज कराई जाने वाली शिकायतों को लेकर कहा कि यूपी का कोई भी शिकायतकर्ता जब 1076 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करता है तो उसे उम्मीद होती है कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के जरिए अब उसे न्याय मिलेगा। इस संबंध में भी मुख्य सचिव अधिकारियों को निर्देशित किया और कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का भी गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

जनता दरबार में फरियाद सुनते हैं सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी आम लोगों की शिकायत को सुनते हैं, वह लखनऊ में रहते हैं तो मुख्यमंत्री आवास पर जनता दरबार लगता है। जब गोरखपुर जाते हैं तो वहां गोरक्षनाथ मंदिर पर सीएम का जनता दरबार लगता है। जिसमें बड़ी संख्या में फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचते हैं और उनसे अपनी समस्याओं को बताते हैं। सीएम योगी वहां मौजूद संबंधित विभाग के अफसरों को उसका निराकरण करने का निर्देश भी देते हैं।

Tags:    

Similar News