Lucknow: लखनऊ की इन जगहों पर मुफ्त मिलेंगे सेनेटरी पैड्स, स्वाती फाउंडेशन लगाएगा मशीनें

Lucknow: स्वाती फाउंडेशन के तत्वावधान में "पैड से क्या पर्दा" टैगलाइन के अंतर्गत जल्द ही पूरे प्रदेश में सेनेटरी पैड्स की ऑटोमेटिक मशीन लगाये जाने का अभियान शुरू होगा।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-10-23 13:17 GMT

मुफ्त सेनेटरी पैड्स के लिए स्वाति फाउंडेशन लगाएगा मशीनें 

Lucknow: स्वाती फाउंडेशन (Swati Foundation) के तत्वावधान में "पैड से क्या पर्दा" टैगलाइन के अंतर्गत जल्द ही पूरे प्रदेश में सेनेटरी पैड्स (Sanitary pads) की ऑटोमेटिक मशीन लगाये जाने का अभियान शुरू होगा। ये मशीन उन सार्वजनिक स्थानों पर लगायी जायेंगी, जहां महिलाओं का आनाजाना सबसे ज्यादा होता है। पहले चरण में ये मशीने राजधानी लखनऊ के सभी प्रमुख माल्स जैसे- प्लासियो, लूलू, सहारागंज एवं सिरोज हैंगआउट कैफे आदि जगहों पर लगायी जायेंगी।

इस बारे में राजधानी के सिरोज हैंगआउट कैफे में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में स्वाती फाउंडेशन की ओनर और राज्य की पूर्व महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने बताया कि माहवारी एक ऐसा विषय है, जिसके विषय में जागरूकता को बढ़ाना समय की मांग है और स्वाती फाउंडेशन पिछले कई सालों से इसी जागरूकता को आगे बढ़ाने का काम कर रहा है।


मशीन से मुफ्त प्राप्त करें सेनेटरी पैड्स

स्वाति सिंह ने कहा कि अभी भी गांव की ज्यादातर गरीब महिलायें माहवारी आने पर गंदे कपड़ों का प्रयोग करती है जिससे उन्हें गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं माहवारी आने पर गंदे कपड़ों की जगह सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करें। इसलिए हमारा फाउंडेशन सेनेटरी पैड्स डिस्पेंस की मशीन लगा रहा है, जिससे कोई भी महिला किसी भी समय माहवारी आने पर मशीन से सेनेटरी पैड्स निः शुल्क प्राप्त कर सकती है।

इन जगहों पर लगेंगी मशीनें

पूर्व मंत्री ने बताया कि पहले चरण में फाउंडेशन द्वारा राजधानी लखनऊ व उसके आसपास के क्षेत्रों में इन मशीनों को लगाया जा रहा है। लखनऊ ये मशीने फिलहाल प्लासियो, लूलू, सहारागंज, सिरोज हैंगआउट जैसे प्रमुख स्थानों पर लगायी जा रही है, जो जल्द ही काम करना शुरू कर देंगी। इस जागरूकता को आधुनिक रूप से मजबूत करने के लिए हम इसे गूगल पर भी लेकर जा रहे है जहां कोई भी महिला नियर बाई EPP सेन्टर को सर्च करेगी तो उसे सबसे नजदीक में लगी हमारी सेंटरी पैड्स डिस्पेंस मशीन की लोकेशन मिल जायेगी। स्वाति सिंह ने कहा ये व्यवस्था सबसे ज्यादा तब कारगर रहेगी, जब महिलाएं परिवार के पुरुष सदस्य के साथ होंगी। ऐसी स्थिति में वो बिना किसी को बताये गूगल के माध्यम से सेनेटरी मशीनों तक पहुंच कर पैड्स प्राप्त कर सकेंगी।

स्वाति फाउंडेशन के बारे में

स्वाती फाउंडेशन की स्थापना 'स्वाति सिंह' के नेतृत्व में शहर की जानी मानी संस्थाओं जैसे आली फाउंडेशन, नाबार्ड और टाटा संस के साथ मिलकर महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य पर काम करने के उद्देश्य से किया है। फाउंडेशन लगातार महिलाओं के स्वास्थ की बेहतरी की लिए काम कर रहा है।

Tags:    

Similar News