Lucknow News: लखनऊ में केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर बोले- डॉ.अंबेडकर के मिशन को BJP, RSS पूरा कर रही

Lucknow News: डॉ.अंबेडकर के मिशन को आगे बढ़ाने में BJP और RSS की भूमिका विषय पर विशाल वैचारिक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-04-11 10:54 GMT

केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर 

Lucknow News: भारत सरकार में आवासन एवं शहरी कार्य मामलों के राज्यमंत्री व पारख महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कौशल किशोर के नेतृत्व में डा. अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर 13 अप्रैल को लखनऊ के गांधी भवन सभागार निकट रेजीडेंसी में "डा. अंबेडकर के मिशन को पूरा करने में भाजपा एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भूमिका" विषय पर विशाल वैचारिक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में अम्बेडकरवादी विचारधारा को मानने वाले सर्व समाज के 2000 से ज्यादा डेलीगेट्स शामिल होंगे। यह जानकारी कौशल किशोर ने राजधानी के दारुलशफा में दी।


कुछ पार्टियों ने डॉ. अंबेडकर के नाम पर वोट बटोरे

राज्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य डा. अंबेडकर के मिशन शोषण विहीन एवं जाति विहीन समाज की स्थापना को पूरा करने में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की भूमिका है। कुछ पार्टियों ने डा. अंबेडकर के नाम पर केवल वोट बटोरने की राजनीति की और उन्हें सिर्फ एक समाज का मसीहा बताकर उनका कद छोटा करने का भरपूर प्रयास किया और डा. अंबेडकर के मिशन को गलत तरीके से दर्शाने का प्रयास किया। उन्होंने डा. अंबेडकर को तो भले ही मानने का दिखावा किया हो, लेकिन उत्तर प्रदेश में ही कई वर्षों तक सत्ता में रहने के बावजूद डा. अंबेडकर के मिशन को पूरा करने में एक भी कार्य नही किया।


PM मोदी पूरा कर रहें मिशन 

कौशल किशोर ने कहा कि डा. अंबेडकर सर्व समाज के मसीहा हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार डा. अंबेडकर के मिशन को पूरा करने का कार्य कर रही है और एससी, एसटी समाज सहित हर वर्ग हर समाज के गरीबों, वंचितों, पिछडों, शोषितों के उत्थान करने का कार्य कर रही है। डा. अंबेडकर न सिर्फ संविधान निर्माता थे, बल्कि कुशल अर्थशास्त्री, सामाजिक चिंतक और सर्वसमावेशी सोच के साथ विकास के वाहक भी थे। वे ऐसे विश्व मानव थे, जिन्होंने कमजोर और वंचितों की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनका जीवन आज भी युवाओं के लिए प्रेरणा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने भारतरत्न डा. अंबेडकर से जुड़े स्थलों को पंचतीर्थ के तौर पर विकसित कर सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास का संदेश दिया है।


डा. अंबेडकर के पंचतीर्थ - 

1. महूः जन्म स्थान

2. नागपुर: दीक्षास्थान

3. इंदुमिल मुंबई: स्मारक

4. लंदनः स्मारक

5. दिल्ली: स्मारक

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार द्वारा डा. अंबेडकर को श्रद्धांजलि देते हुए उनसे जुड़े पाँच स्थानों को पंचतीर्थ के रुप में विकसित किया है। इसमें मध्यप्रदेश का 'महू'; जहाँ डा. अंबेडकर का जन्म हुआ, उनके जन्म स्थली के रूप में विकसित किया गया है।

दूसरी दीक्षा भूमि नागपुर, तीसरी मुम्बई का इंदुमिल लंदन का वह घर जहाँ डा. अंबेडकर ने रह कर वकालत की शिक्षा ली उस भारत सरकार ने खरीद कर विकसित किया है। और पांचवाँ दिल्ली के अलीपुर में वो घर जहाँ डा. अंबेडकर ने अंतिम सांस ली, उस स्थान को भारत सरकार ने संविधान निर्माता के स्मृति के रूप में विकसित किया है।

Tags:    

Similar News