स्वास्थ्य केंद्र पर डाॅक्टर लापता, वैक्सीनेशन के इंतजार में घंटों से खड़े लोग

लखनऊ के नीलमथा नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह 9:00 बजे से वैक्सीन लगनी थी, लेकिन डेढ़ घंटे बाद भी टीका नहीं लग सका।

Published By :  Shivani
Update: 2021-04-08 06:44 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार एक तरफ बड़ा अभियान चला कर मीडियाकर्मियों से लेकर ऑटो चालकों तक सबका वैक्सीनेशन करा रही है, तो वहीं निचले स्तर पर व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हैं। लखनऊ में आज से यानी आठ अप्रैल से 23 मार्च तक होने वाले विशेष टीकाकारण अभियान के तहत अलग अलग समूहों के लोगों को तिथिवार वैक्सीन दिया जाना है। हालांकि स्वास्थ्य केंद्रों पर इतनी ज्यादा भीड़ है कि अपनी बारी के इंतज़ार में लोग घंटों से लाईन में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं जो टीकाकरण सुबह 9 बजे शुरू होना था, उसके लिए डॉक्टर समेत कई स्वास्थ्य कर्मी ही मौके से नदारद दिखे।

नीलमथा नगरीय स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण में दिखी अव्यवस्था  

दरअसल, राजधानी लखनऊ के नीलमथा नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की एक तस्वीर सामने आई है, जहां आज सुबह 9:00 बजे से पंजीकरण के साथ वैक्सीन लगाने का काम शुरू होना था, लेकिन डेढ़ घंटे बीत जाने के बाद भी यानी 10:30 बजे तक केवल स्टाफ नर्स और नीचे स्तर के कर्मचारी ही स्वास्थ्य केंद्र में नजर आये।


10:30 बजे तक डॉक्टर और तमाम स्वास्थ्यकर्मी नहीं पहुंचे कोविड सेंटर 

डॉक्टर सहित तमाम स्वास्थ्य कर्मी मौके पर नदारद दिखे। हालांकि वैक्सीन लगवाने वाले सुबह सात बजे से ही लाइन में लग गए थे। ऐसे में स्वास्थ्य केंद्र पर भीड़ बढ़ती ही चली गयी लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों की देरी की वजह से कड़कती दूप में लोग घंटों खड़े इंतज़ार करते रहे।

सुबह 7 बजे से लाइनों में लगे लोग, देर होने पर बिना वैक्सीनेशन ही लौट रहे 

वहीं स्वास्थ्य केंद्र पर मौजूद निचले स्तर के कर्मियों को भी नहीं पता कि वैक्सीनेशन कब तक शुरू होगा। वैक्सीनेशन के लिए अपनी बारी के इंतज़ार में लाइन में लगे विजय तिवारी ने बताया कि उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया था और उनका नंबर सातवां है। 9:00 से 11:00 तक के बीच उन्हें टीका लगना था लेकिन भीड़ इतनी ज्यादा है और स्वास्थ्य कर्मियों के सेंटर पर न होने की स्थिति में उन्हें बिना टीकाकरण ही वापस लौटना पड़ा। 


यूपी में आज से टीकाकरण का विशेष अभियान 

बता दें कि यूपी में फोकस वैक्सीनेशन की आज से शुरुआत हो गयी हैं। इसके तहत अलग अलग तारीखों में अलग अलग समूह के लोगों का टीकाकरण होगा।

8-9 अप्रैल मीडिया कर्मियों और दुकानदारों का टीकाकरण
10 अप्रैल को बैंक और बीमा कर्मचारियों को लगेगी वैक्सीन
12-14 अप्रैल को स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों का वैक्सीनेशन
15-16 अप्रैल को ऑटो,रिक्शा और टैक्सी ड्राइवर का टीकाकरण
साथ ही फेरी वालों और निर्माण कर्मचारियों का भी वैक्सीनेशन होगा 
17-19 अप्रैल को सरकारी कर्मचारियों को लगेगी वैक्सीन
20-21 अप्रैल को न्यायपालिका कर्मचारियों, वकीलों का
22-23 अप्रैल को निजी कर्मचारियों का होगा वैक्सीनेशन।
Tags:    

Similar News