Lucknow News: सेक्रेड हार्ट स्कूल में गढ़ा जाता है बच्चों का भविष्य, अलग-अलग क्षेत्रों में बच्चों ने बढ़ाया मान

Lucknow News: सेक्रेड हार्ट स्कूल लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन रहा है। यहाँ आम बच्चों के साथ स्पेशल चाइल्ड को भी प्रोत्साहित करके आगे बढ़ने का हौंसला दिया जाता है।

Report :  Hema Shrivastava
Update: 2022-12-25 08:38 GMT

सेक्रेड हार्ट स्कूल 

Lucknow News: तेलीबाग स्थित सेक्रेड हार्ट स्कूल लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन रहा है। यहाँ आम बच्चों के साथ स्पेशल चाइल्ड को भी प्रोत्साहित करके आगे बढ़ने का हौंसला दिया जाता है। यहाँ पर अध्यापक इन बच्चों पर विशेष ध्यान देते हैं। बीते साल एक बच्चे ने स्कूल में टॉप रैंक लाकर ऐसे हज़ारों बच्चों के आगे बढ़ने की नज़ीर खड़ी की। सेक्रेड हार्ट के स्टूडेंट्स ने विभिन्न क्षेत्रों में स्कूल और अध्यापक का मान बढ़ाया है। कर्नल, मिलिटरी जैसे उच्च पदों को पाकर छात्राओं ने अपने माता पिता के साथ-साथ विद्यालय को भी गौरवान्वित किया है।

यहाँ की प्रधानाचार्य इंदू-एस-नायर ने बताया की सेक्रेड हार्ट स्कूल लखनऊ के जाने-माने स्कूलों में आता है। लखनऊ के शीर्ष विद्यालयों में से इस विद्यालय ने अपनी पहचान अच्छी बना रखी है। यह विद्यालय बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए समय-समय पर बड़े कदम उठाता रहा है। इस संस्था के पास एक नई दुनिया बनाने की दृष्टि है। सेक्रेड हार्ट निजी कैथोलिक स्कूलों का एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क है। जो सेक्रेड हार्ट सोसाइटी द्वारा चलाया जाता है। इस संस्था के नेटवर्क की सदस्यता लगभग 2800 से अधिक है।

इसके शिक्षित करने के कुछ लक्ष्य हैं

• ईश्वर में एक व्यक्तिगत और सक्रिय विश्वास स्थापित करने के लिए।

• बौद्धिक मूल्यों के प्रति गहरा सम्मान स्थापित करने के लिए।

• एक सामाजिक जागरूकता स्थापित करने के लिए।

• बुद्धिमान स्वतंत्रता के वातावरण में व्यक्तिगत विकास स्थापित करने के लिए।

यह विद्यालय बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए हर बेहतर कदम उढ़ाता रहा है। इस स्कूल के बच्चे भी मेहनत करके विद्यालय का ही नही बल्कि देश का भी मान बढाते आ रहे हैं। यहाँ पर सभी त्योहारों को बच्चो के साथ हंस खेल के मनाया जाता है। यहाँ पर जाति या शारीरिक अपंग्यता के आधार पर भेदभाव नही किया जाता है, और यही शिक्षा बच्चों को भी दी जाती है। यहाँ पर समय-समय पर कार्यक्रम होते रहते हैँ। बच्चो के साथ-साथ टीचर्स के लिए भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। बेहतर शिक्षा और संस्कार देने के लिए उच्च स्तर के शिक्षक नियुक्त किए जाते हैं। यहाँ के बच्चे खेल, कला, नृत्य, दौड़ और पढ़ाई में हमेशा आगे रहे हैं। विद्यालय ने बच्चों के लिए अच्छी व्यवस्थाएं बना रखी हैं । जैसे-खेल का मैदान, चिकित्सा सुविधा, कैंटीन आदि। यहाँ पर पढ़ रहे दिव्यांग बच्चों की बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए प्रधानाचार्य एड एजूकेशन की व्यवस्य़ा कर रही हैं ताकि बच्चे बेहतर ढ़ग से ज्ञान प्राप्त कर सकें।

स्कूल खुलने - बंद होने का समय

ठंडक- 7:45 से 1:45 बजे तक

गर्मी-9:30 से 2 बजे तक

कोविड प्रोटोकॉल – यहाँ पर कोरोना प्रोटोकॉल के सभी नियम को बेहतर ढ़ग से फॉलो किया जा रहा है। बेहतर सीटिंग अरेंज्मेन्ट, मास्क, हैन्ड सेनेटाइजर का उपयोग किया जा रहा है।

क्रिसमस की तैयारी

इस समय पूरा विद्यालय क्रिसमस को लेकर तैयारियों में लगा हुआ है। पूरे विद्यालय को बहुत अच्छे तरीके से सजाया गया है। बच्चे सेंटा से संबंधित अच्छे-अच्छे कार्यक्रम करने के लिए तैयार हैं। हर बच्चो में एक अलग सा ही उत्साह नजर आ रहा है। अध्यापक भी अच्छे-अच्छे गीत प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं। 

Tags:    

Similar News