Lucknow Weather: लखनऊ में अब गुलाबी ठंड का दिखेगा असर, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-17 01:14 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 17 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी मौसम पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के कुछ इलाकों में आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर के समय जनपद के सभी जनपदों में मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। तेज धूप के कारण लखनऊ वासियों को दिन के वक्त हल्की गर्मी का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त लोगों को ठिठुरन भरी ठंड का एहसास होगा। लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम सामान्य रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहेगा। गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर तथा अक्टूबर महीने में लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी, जिसके कारण सभी जनपदों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया था।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी खुशनुमा रहने का अनुमान है। लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में बीते कुछ दिनों से मौसम साफ है रहा है भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन मौसम साफ रहेगा सुबह के वक्त गोमती नगर, आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज तथा तालकटोरा समेत कुछ अन्य इलाकों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर 10:00 बजे के बाद मौसम साफ हो जाएगा वहीं दोपहर में तेज धूप के कारण लखनऊ वासियों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है हालांकि सुबह और शाम के वक्त जनपद के सभी इलाकों में लोगों को ठिठुरन भरी ठंड का एहसास होगा। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव तथा बाराबंकी जनपद में भी बीते कुछ दिनों से मौसम साफ रहा है भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक इन सभी जनपदों में सुबह के वक्त खिलकर धूप निकलेगी जिसके कारण दोपहर में लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है हालांकि सुबह शाम इन सभी जनपदों में भी गुलाबी ठंड का असर देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में मौसम इसी तरह सामान्य बना रहेगा। गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर तथा अक्टूबर महीने में भी लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर के बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिससे स्थानीय लोगों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा। वहीं, बाजारों में जलभराव होने के कारण कई व्यापारियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल क्षेत्र में स्थित जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से मौसम सामान्य रह रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, जौनपुर, मऊ, आजमगढ़ वाराणसी तथा प्रयागराज समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 3 से 4 दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप रहेगा। देसी दोपहर के वक्त स्थानीय लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, सुबह तथा शाम के वक्त लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होगा। पूर्वांचल के साथ-साथ एनसीआर तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में भी अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों में सुबह और शाम के वक्त तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा जिससे लोगों को ठिठुरन बढ़ी ठंड का एहसास हो सकता है। गौरतलब है कि इस वक्त उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपद बाढ़ के चपेट में है। राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के 18 जिले इस वक्त बाढ़ की गंभीर स्थिति से गुजर रहे हैं। इन सभी जनपदों के सैकड़ों गांव पूरी तरह जलमग्न हो चुके हैं, जिसके कारण भारी संख्या में लोगों को अपने घरों को छोड़ सुरक्षित जगहों पर पलायन करना पड़ा है। राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक अलग-अलग दुर्घटना में बाढ़ से करीब आधा दर्जन लोगों की मृत्यु हो चुकी है। बता दें अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर तथा बस्ती समेत कई अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। जिसके कारण इन सभी जनपदों में नदियों का जलस्तर बढ़ गया। वहीं, बारिश के दौरान इन जनपद के शहरी इलाकों में भी जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूरे अक्टूबर महीने में प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम सामान्य ही बना रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज पूरे दिन भी सामान्य रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते 3 से 4 दिनों के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ देखने को मिला है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में खुशनुमा मौसम रहने का अनुमान है। जिसके कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में अब सुबह और शाम के वक्त लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होगा। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 42AQI

2. तालकटोरा - 46AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 39AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 27AQI

5. गोमती नगर - 41AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 35AQI

Tags:    

Similar News