Lucknow Weather: लखनऊ में आज का मौसम उमस से भरा रहेगा, जानिए फिर कब शुरू होगी बारिश

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-08-23 02:23 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 23 August 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज लोगों को तेज धूप के कारण उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में बीते 3 से 4 दिनों तक बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा जिसके कारण इन सभी जनपदों में मौसम सुहावना बना हुआ था। सोमवार को भी लखनऊ तथा आसपास के कई अन्य जनपदों में सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा हुआ था दोपहर होते-होते इन जनपद के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान बादलों का आना जाना लगा रह सकता है हालांकि बारिश होने की संभावना नहीं है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) चिलचिलाती धूप के कारण उमस भरा रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में आज सुबह से ही तेज धूप निकलेगी जिसके कारण इन सभी जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान बादलों का आना जाना भी लगा रहेगा मगर बारिश होने की संभावना नहीं नजर आ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, बुधवार को एक बार फिर लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव समेत कई अन्य जनपदों में तेज बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ, कानपुर के साथ उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में भी आज लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल के गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, देवरिया समेत विभिन्न जनपदों में पूरे दिन चिलचिलाती धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में चंदौली, वाराणसी तथा उससे सटे आसपास की कुछ अन्य जनपदों में हल्की बूंदाबांदी होने की भी संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 24 और 25 अगस्त को पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) तपन भरा रहने का अनुमान है। बीते 4 दिनों से हो रही लगातार बारिश के बाद लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में आज सुबह से ही तेज धूप निकलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूरे दिन चिलचिलाती धूप होने के कारण राजधानी लखनऊ के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा आ सकता है। जहां कल लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था। वहीं, आज तेज धूप के कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि 24 और 25 अगस्त को बारिश के बाद लखनऊ के तापमान में एक बार फिर 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक का गिरावट देखने को मिल सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते 3 से 4 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहने के कारण यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी बेहतर श्रेणी में बना हुआ है। अगर बीते 10 दिन के आंकड़ों को देखें तो ज्यादातर तालकटोरा, आलमबाग, गोमती नगर जैसे क्षेत्रों में AQI 50 के नीचे ही रहा है।

Tags:    

Similar News