Lucknow Weather: लखनऊ के इन इलाकों में होगी तेज बरसात, IMD का अलर्ट

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आज भी बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा, इस दौरान कई जनपदों में भारी बारिश हो सकती है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-07-28 13:07 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 28 July 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में बीते एक हफ्ते से बारिश का सिलसिला जारी है। लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में बीते 3 दिनों से बादलों का जमावड़ा लगा हुआ है इस दौरान कई जगहों पर मध्यम स्तर तो कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली। बुधवार को भी लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी जैसे जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहा जिसके कारण इन सभी जनपदों में पूरे दिन मौसम सुहाना बना रहा। इन सबके अलावा उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल के कई जनपदों में भी अच्छी बारिश देखने को मिली इस हफ्ते पूर्वांचल में बारिश के साथ बिजली गिरने से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते 1 हफ्ते से सुहाना रह रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के अलग-अलग जनपदों में आज भी मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दोपहर के वक्त लखनऊ के गोमती नगर मोहनलालगंज तथा कई अन्य जनपदों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में बीते 1 हफ्ते के दौरान बिजली गिरने की घटना भी सामने आई है जिसके कारण कई लोगों की मौत भी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 3 से 4 दिनों तक इसी तरह बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। साथ ही अगले 48 घंटे के दौरान मानसून की सक्रियता प्रदेश के सभी जनपदों में और अधिक बढ़ सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) आज 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते 1 हफ्ते से हो रही बारिश के कारण लखनऊ समय प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में तापमान में 5 से 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है। बुधवार को भी लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ के ज्यादातर हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी गंभीर स्थिति में देखने को मिल रहा है। आज सुबह के वक़्त तालकटोरा में AQI 72, गोमतीनगर में AQI 68, सेन्टर स्कूल लखनऊ AQI 69, लालबाग में AQI 73 के आसपास दर्ज किया गया। लखनऊ के लालबाग, तालकटोरा तथा गोमती नगर जैसे इलाकों में हवा की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है।

Tags:    

Similar News