Lucknow Weather: लखनऊ में बारिश होगी जोरदार, इस दिन तक जारी रहेगी बरसात

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-08 15:37 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 8 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते दिन आंशिक रूप से बादल छाए रहे, इस दौरान दिन के वक्त राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली वहीं, दोपहर बाद राजधानी के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हुई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज भी दिन के वक्त हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इस दौरान जनपद के कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की भी संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर तथा रायबरेली समेत कुछ अन्य जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में गरज चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी पूरे दिन बूंदाबांदी वाला रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में कल की तरह ही आज भी पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है तो कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की भी संभावना है। गोमतीनगर, चिनहट, तालकटोरा, आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज तथा एयरपोर्ट समय राजधानी के कई अन्य प्रमुख इलाकों में दोपहर बाद तेज बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि बीते 2 दिनों से लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार से शुक्रवार के बीच हुई बारिश ने राजधानी के कुछ इलाकों में जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न कर दी थी, जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लखनऊ के अलावा कानपुर, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव तथा बाराबंकी जनपद में बीते 48 घंटे के दौरान रुक-रुक कर मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली है, जिससे इन सभी जनपदों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे तक प्रदेश के 20 जनपदों में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है, इस दौरान कुछ जगहों पर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर के आखिरी हफ्ते में लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में चिलचिलाती धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा था। हालांकि, बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण लोगों को सुबह और शाम के वक़्त गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के कुछ अन्य जनपदों में भी बीते 72 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश देखने को मिली है। बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर तथा महाराजगंज समेत कई अन्य जनपदों में बीते 72 घंटे के दौरान भारी बारिश देखने को मिली। इस दौरान जनपद के ज्यादातर इलाकों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चली, जिसके कारण कुछ जगहों पर विद्युत व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई। मूसलाधार बारिश के कारण इन सभी जनपदों के ज्यादातर प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बता दें मौसम विभाग की ओर से कुछ दिन पहले ही दिन सभी जनपदों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। इन सबके अलावा पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, मऊ आजमगढ़ तथा जौनपुर समेत कई अन्य जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। इस हफ्ते बुधवार और शुक्रवार के बीच गोरखपुर, कुशीनगर तथा देवरिया के ज्यादातर इलाकों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। बुधवार तथा गुरुवार के बीच लगातार हुई बारिश के कारण इन सभी जनपदों के ज्यादातर प्रमुख सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण व्यापारियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। वहीं, स्थानीय लोगों बारिश के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान इन सभी जनपदों में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बीते 2 दिनों की तरह ही ठंडा रहने का अनुमान है। लखनऊ समेत उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में लगातार हो रही बारिश के कारण बीते 72 घंटे के दौरान यहां तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में आज भी पूरे दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा जिसके कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है वहीं, न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में बीते कुछ दिनों के दौरान तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कानपुर में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घण्टे तक यूपी के ज्यादातर जनपदों में अधिकतम तापमान 25-28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 52AQI

2. तालकटोरा - 46AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 48AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 57AQI

5. गोमती नगर - 48AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 47AQI 

Tags:    

Similar News