Lucknow: UPSSSC के अध्यक्ष के लिए 50 अधिकारियों ने किया आवेदन, प्रवीर कुमार के इस्तीफे के बाद से पद रिक्त

Lucknow: यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष पद के लिए अब तक 50 अधिकारियों ने आवेदन किया है। प्रवीर कुमार के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से ही पद रिक्त चल रहा है।

Update: 2024-08-14 05:47 GMT

यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष पद को 50 अधिकारियों ने किया आवेदन (सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) में पूर्णकालिक अध्यक्ष के लिए शासन ने आवेदन मांगे थे। यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष पद के लिए अब तक 50 अधिकारियों ने आवेदन किया है। प्रवीर कुमार के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से ही पद रिक्त चल रहा है। नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया के लिए शासन ने आवेदन मांगे थे। पूर्व अपर मुख्य सचिव (एसीएस) संजीव मित्तल और पूर्व आईएएस महेश कुमार गुप्ता ने भी अध्यक्ष पद के लिए आवेदन किया है।

आईएएस महेश कुमार गुप्ता उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में तैनात रहते हुए लखनऊ के कमिश्नर पद का दायित्व भी निभा चुके हैं। श्री गुप्ता ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव भी रह चुके हैं। लंबे समय तक अपर मुख्य सचिव का दायित्व संभालने के बाद 31 मई को वह सेवानिवृत्त हो गये थे। वहीं यूपीएसएसएसी के वर्तमान सदस्य अखंड प्रताप सिंह ने भी यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष पद के लिए आवेदन किया है।

प्रवीर कुमार के इस्तीफा के बाद रिक्त हो गया था पद

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बीते 11 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजे गये पत्र में स्वास्थ्य कारणों के चलते दायित्व से मुक्त करने का अनुरोध किया है। इसके बाद आयोग के वरिष्ठ सदस्य ओएन सिंह को कार्यवाहक अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

प्रवीर कुमार के इस्तीफा देने के बाद से ही नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह ‘ग’ व ‘घ’ के पदों पर भर्ती का कार्य करता है। प्रवीर कुमार साल 1982 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। दिसंबर 2019 में सरकार ने उन्हें अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया था। उनका कार्यकाल दिसंबर 2024 तक था। लेकिन इससे पहले ही उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

Tags:    

Similar News