UP By Election 2024: यूपी में 9 विधानसभा सीटों के लिए 13 नवंबर को होगा मतदान, जानें कब होगी मतगणना

UP By Election 2024: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 9 रिक्त सीटों के लिए तिथियों का ऐलान हो गया है। यूपी में 9 विधानसभा सीटों के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

Update:2024-10-15 16:05 IST

यूपी की दस विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव की तिथियों का ऐलान (सोशल मीडिया)

UP By Election 2024: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 9 रिक्त सीटों के लिए तिथियों का ऐलान हो गया है। यूपी में 9 विधानसभा सीटों के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। यूपी के अयोध्या की मिल्कीपुर सीट के लिए चुनाव आयोग ने कोई ऐलान नहीं किया है। ऐसे में यूपी में केवल नौ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होगा। उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी पारा पहले से ही चरम पर है। यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी छह उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी कर चुका है। वहीं उपचुनाव के लिए तिथियों का ऐलान होने के बाद भारतीय जनता पार्टी भी प्रत्याशियों की घोषणा कर देगा। भाजपा ने उपचुनाव को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

यूपी की इन दस सीटों के लिए होना है मतदान

उत्तर प्रदेश में जिन 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं, उनमें गाजियाबाद सदर, मिल्कीपुर, कटेहरी, फूलपुर, मझवां, मीरापुर, खैर और कुंदरकी विधानसभा सीट शामिल हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में नौ विधायकों के सांसद बन जाने के बाद यह सीटें रिक्त हुई हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की सदस्यता रद्द हो जाने से एक सीट खाली हुई। मौजूदा समय में खाली हुई दस सीटों में से पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा है।

वहीं तीन सीटें भाजपा, एक सीट सहयोगी निषाद पार्टी और एक सीट राष्ट्रीय लोक के खाते की है। इन दस सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में भाजपा और सपा में खींचतान लगी हुई है। वहीं उपचुनाव न लड़ने वाली बहुजन समाज पार्टी भी मैदान में उतर कर ताल ठोंक रही है। लोकसभा चुनाव में मिली बढ़त से जहां समाजवादी पार्टी का मनोबल चरम पर है। वहीं भाजपा के लिए यह उपचुनाव प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ है। भाजपा को अपनी खोई हुई जमीन और प्रतिष्ठा बचाने के लिए यह उपचुनाव जीतना बेहद जरूरी है।

सपा ने घोषित किये छह उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने दस विधानसभा सीटों में से छह सीट पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। सपा ने करहल से तेज प्रताप यादव, मिल्कीपुर से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद, मझंवा से पूर्व सांसद रमेश बिंद की बेटी डा. ज्योति बिंद, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, सीसामऊ से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी और कटेहरी से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। सपा ने मीरापुर, कुंदरकी, खैर और गाजियाबाद सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

Tags:    

Similar News