Lucknow News: BBAU ने छात्र हित में लिया बड़ा फैसला, ग्रेड सुधारने के लिए होगी विशेष परीक्षा

BBAU: बीबीएयू के परीक्षा नियंत्रक विक्रम सिंह यादव की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अनुसार जो भी विद्यार्थी किसी पेपर को पास करने या अपने ग्रेड में सुधार करने के इच्छुक हैं, वह विशेष परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी भी सेमेस्टर का पेपर दे सकते हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-05-30 18:45 IST

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) की और से छात्र-छात्राओं के हित में बड़ा निर्णय लिया गया है। अब किसी भी सेमेस्टर या वर्ष के विद्यार्थी अपना ग्रेड सुधारने या किसी भी विषय में पास होने के लिए विशेष परीक्षा दे सकते हैं। विश्वविद्यालय ने इस संबंध में आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है। 

आठ से 12 जुलाई के बीच होगी परीक्षाएं

बीबीएयू के परीक्षा नियंत्रक विक्रम सिंह यादव की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अनुसार जो भी विद्यार्थी किसी पेपर को पास करने या अपने ग्रेड में सुधार करने के इच्छुक हैं, वह विशेष परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी भी सेमेस्टर का पेपर दे सकते हैं। आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को 20 जून तक संबंधित विभागाध्यक्ष के पास फॉर्म जमा करना होगा। इसके बाद संकायाध्यक्ष पात्र छात्र-छात्राओं के लिए विशेष परीक्षाओं की समय सारणी जारी करेंगे। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि किसी भी कोर्स के अंतिम सेमेस्टर या वर्ष के विद्यार्थियों की विशेष परीक्षाएं आठ से 12 जुलाई के मध्य आयोजित कराई जाएंगी। परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों सुबह 10 से दोपहर एक बजे और दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे में होगा।

दो जुलाई तक आवेदन का मौका

विशेष परीक्षा के लिए सभी विभाग 20 जून से परीक्षा अनुभाग से परीक्षा फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। योग्य छात्र-छात्राओं के फॉर्म लेकर दो जुलाई तक परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। दो जुलाई तक फॉर्म जमा नहीं होते हैं तो परीक्षा नियंत्रक यानी कंट्रोलर of एग्जाम कार्यालय प्रवेश पत्र जारी नहीं करेगा। 18 जुलाई तक विशेष परीक्षाओं के परिणाम भी कार्यालय में जमा करने होंगे। 

31 मई तक प्रवेश के लिए पंजीकरण

बीबीएयू में सीयूईटी के जरिए पीजी में प्रवेश लिए जाएंगे। हालांकि प्रवेश से पहले विद्यार्थियों को बीबीएयू में पंजीकरण कराना होगा। 31 मई तक विद्यार्थी पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि उन्हें 500 रुपये फीस पंजीकरण केलिए देना होगा।


Tags:    

Similar News