राजा भैया से मिलने पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री जेपीएस राठौर

Lucknow News: मंगलवार को ही सपा के प्रदेश अध्यक्ष राजा भैया से मिलने गए थे। इस दौरान राज्यसभा चुनाव के लिए समर्थन मांगने और लोकसभा चुनाव में गठबंधन को लेकर चर्चा हुई थी।

Update: 2024-02-21 17:05 GMT

Raja Bhaiya and BJP UP President Bhupendra Chaudhary (Pic:Social Media)

UP Politic: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और मंत्री जेपीएस राठौर कुंडा से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के आवास उनसे मिलने पहुंचे। यह मुलाकात कई मायने में काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। मंगलवार को ही सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेंश उत्तम राजा भैया से मिलने गए थे। इस दौरान राज्य सभा चुनाव के लिए समर्थन मांगने और राजा भैया की जनसत्ता दल के साथ लोकसभा चुनाव में गठबंधन करने को लेकर भी चर्चा हुई थी। अब बुधवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री जेपीएस राठौर राजा भैया से मिलने उनके आवास पहुंचे।

यूपी से राज्यसभा की दस सीटों पर चुनाव होना है। भाजपा ने आठ उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है तो वहीं सपा ने तीन को। भाजपा को अपने आठवें उम्मीदवार को जिताने के लिए अपनी पार्टी के अलावा अन्य दलों के विधायकों की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा राजा भैया से राज्यसभा के लिए मांगेगी। जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के पास दो विधायक हैं। इसमें एक राजा भैया तो दूसरे विनोद सोनकर हैं। अब इन दोनों विधायकों के वोटों को लेकर सियासी समीकरण साधे जा रहे हैं।

सपा को दो वोटों की जरूरत

अब यहां यूपी के राज्यसभा चुनाव के सियासी गणित को समझ लेते हैं। सपा के दो उम्मीदवारों का राज्यसभा जाना लगभग तय माना है। पेंच तीसरे उम्मीदवार को लेकर फंस रहा है। कांग्रेस से गठबंधन के बाद सपा को एक वोट की दरकार थी, लेकिन बीच में ही पल्लवी पटेल की नाराजगी ने मुसीबत बढ़ा दी।

दो वोट मिले तो तीसरे की जीत तय

कांग्रेस की ओर से भी अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। ऐसे में सपा राजा भैया को अपने पाले में लाने में जुट गई। राजा भैया के पास दो वोट हैं और सपा को इतने की वोटों की जरूरत है। उसे अगर ये दो वोट मिल जाते हैं सपा का तीसरा प्रत्याशी आसानी से राज्यसभा पहुंच जाएगा, नहीं तो मामला बीच में अटक जाएगा। बीजेपी भी 8 उम्मीदवारों को मैदान में उतरा रखी है।

Tags:    

Similar News