Krishna Janmashtami: CM योगी पहुंचे लखनऊ पुलिस लाइन, बोले- इकलौता ऐसा त्यौहार जो थानों और जेलों से लेकर पुलिस लाइन तक होता आयोजित

Krishna Janmashtami: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत का सनातन धर्मावलंबी इन आयोजनों के साथ जुड़ता रहा है।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-26 14:19 GMT

कार्यक्रम में बोलते सीएम योगी। Photo- Newstrack

Krishna Janmashtami: सोमवार की शाम श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर लखनऊ के पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की। इस दौरान उनके साथ उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा एवं लखनऊ की मेयर सुषमा खर्कवाल भी मौजूद रही। कार्यक्रम में पहुंचे सीएम का प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने स्वागत किया। वहीं, लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत का सनातन धर्मावलंबी इन आयोजनों के साथ जुड़ता रहा है। यह एकमात्र आयोजन है जो थानों में, जेलों में और पुलिस लाइनों में भव्य आयोजित कर के कानून व्यवस्था और सुरक्षा के अपने अत्यंत महत्वपूर्ण दायित्व का निर्वहन करने वाले पुलिस कार्मिकों और सुरक्षा से जुड़े हुए विभागों के एक महत्वपूर्ण आयोजन के साथ मिलकर के उन्हें इस आयोजन से जोड़ता है।

2047 की पीढ़ी को देंगे विकसित भारत- CM

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि 2047 में जो पीढ़ी होगी उन्हें हम ऐसा भारत देंगे जो विकसित भारत होगा। जहाँ चेहरे पर खुशहाली होगी, जिसे अपने भारत पर गौरव की अनुभूति होगी। कहीं कोई दुःखी नहीं होगा, कहीं कोई दरिद्रता नहीं होगी, कोई अराजकता नहीं होगी और कहीं कोई गुंडागर्दी नहीं होगी। हर हाथ को काम होगा और हर खेत को पानी होगा। इस संकल्प के साथ ही हम आगे बढ़ेंगे। इसे पूर्ण करने के लिए मैंने पंच प्रण की बात कही है। पंच प्रण में जो सबसे महत्वपूर्ण प्रण है वह नागरिक कर्तव्यों का है। याद करिए श्रीमद्भगवद गीता में भगवान कृष्ण भी अर्जुन से एक ही बात कहते हैं 'कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन' अर्थात अर्जुन तुम कर्म करते रहो फल की चिंता मत करो। अक्सर होता है हम कौन सा काम करेंगे इसके पहले हम लाभ और हानि देखते हैं। जब भी किसी काम को करने से पहले लाभ और हानि देखते हैं तो उसके पुण्यों से वंचित हो जाते हैं। याद रखना अच्छा करेंगे तो अच्छा फल मिलेगा और अगर बुरा करेंगे तो उसके ताप से हमें दुनिया की कोई ताकत नहीं मुक्त कर सकती।

समाधान की तरफ जाना पड़ेगा, बहाना नहीं चलेगा

कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम योगी ने जीवन के मूल्यों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि टालमटोल से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता। हमें समाधान की तरफ जाना पड़ेगाऔर समाधान के लिए बहाना नहीं चाहिए। उसके लिए परिश्रम चाहिए, पुरुषार्थ और कर्म चाहिए। उस कर्म की प्रेरणा श्रीमद्भगवद गीता जैसे पवित्र ग्रन्थ से मिलती है जिसका भगवान श्री कृष्ण ने लाखों की सेनाओं के बीच उपदेश दिया। यह दुनिया का इकलौता ऐसा ग्रन्थ है जिसका उपदेश रणभूमि में दिया जाता है। रणभूमि में दिया गया यह उपदेश सबसे महत्वपूर्ण कर्म है।

मुख्य सचिव समेत कई वरिष्ठ अधिकारी रहे मौजूद

पुलिस लाइन में आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज सिंह, सीपी अमरेंद्र सेंगर ने भी सीएम योगी का स्वागत किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी, नेता व पुलिस लाइन में रहने वाले लोग भी मौजूद रहे। वहीं, पुलिस लाइन के मंदिर और मथुरा कारागार की तर्ज पर बनी झांकी ने भी लोगों का खूब मन मोहा।  

Tags:    

Similar News