Lucknow News: BBAU में स्थापना दिवस कार्यक्रम शुरु, पहले दिन लगाया स्वास्थ्य शिविर

यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर, एचडीएफसी बैंक और टेंडर पॉम अस्पताल की ओर से विश्वविद्यालय परिवार के लिए स्वास्थ्य शिविर एवं रक्तदान शिविर लगाया गया। इसमें 100 से अधिक लोगों के खून की जांच, ईसीजी, आंखों की जांच, रक्तचाप आदि की जांच की गई।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-04-13 13:30 GMT

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में स्थापना दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन विद्यार्थियों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस मौके पर विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य शिविर और रक्तदान शिविर भी लगाया गया।


छात्र-छात्राओं के लिए हुई प्रतियोगिताएं

अंबेडकर विश्वविद्यालय में शनिवार को स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बीबीएयू की पीआरओ डॉ. रचना गंगवार के मुताबिक "राष्ट्रीय सामाजिक समरसता के अग्रदूत डॉ. अंबेडकर" विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता और "बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर की आधुनिक भारत में लोकतंत्र, समानता और सामाजिक न्याय की संकल्पना" विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। उन्होंने कहा कि "डॉ. बीआर अम्बेडकर: सामाजिक न्याय और समानता के योद्धा" विषय पर आशु भाषण प्रतियोगिता, "डॉ० अम्बेडकर के आदर्श और वर्तमान परिदृश्य में उनकी प्रासंगिकता" विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता, "राष्ट्र निर्माण में डॉ. भीमराव अम्बेडकर का योगदान" विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, "एक दूरदर्शी समाज सुधारक की विरासत" विषय पर रंगोली प्रतियोगिता एवं "सामाजिक न्याय के वास्तुकार- डॉ. भीमराव अम्बेडकर" विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।


स्वास्थ्य शिविर में 100 लोगों की हुई जांच

बीबीएयू के कुलपति आचार्य संजय सिंह के निर्देशन में यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर, एचडीएफसी बैंक और टेंडर पॉम अस्पताल की ओर से विश्वविद्यालय परिवार के लिए स्वास्थ्य शिविर एवं रक्तदान शिविर लगाया गया। इसमें 100 से अधिक लोगों के खून की जांच, ईसीजी, आंखों की जांच, रक्तचाप आदि की जांच की गई। स्वास्थ्य शिविर में प्रो. बीएन दुबे, सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. विकास श्रीवास्तव, मेडिकल ऑफिसर डॉ. हर्षिता सिंह, कल्स्टर हेड अजय तिवारी, एचडीएफसी ब्रांच मैनेजर अभय मिश्रा, बैंक कर्मचारी मदन‌ गोपाल व अन्य मौजूद रहे।


शोधार्थियों ने सीखे रिसर्च लिखने के गुण

बीबीएयू के अंबेडकर स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज और उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड इकोनॉमिक एसोसिएशन की ओर से 14 अप्रैल को आयोजित होने वाली 19वीं वार्षिक संगोष्ठी की प्री कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में गिरी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट साइंसेज के डायरेक्टर प्रो० प्रमोद कुमार उपस्थित रहे। प्री कांफ्रेंस में शोधार्थियों को रिसर्च पेपर लिखते समय ध्यान देने योग्य बातें बताई गईं। इस मौके पर एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ प्रो. अल्पना श्रीवास्तव, आईआईटी रूड़की के प्रो. एसपी सिंह, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंस मुम्बई के प्रो. संजय मोहंती, प्रो. एनएमपी वर्मा व उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड इकोनॉमिक एसोसिएशन के लोकल आर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी प्रो. सनातन नायक मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News