Lucknow Police: सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए पुलिस ने बनाया ये मजबूत प्लान, पढ़िए क्या है तैयारी

Lucknow Police: परीक्षा नकल विहीन और शुचिता पूर्ण हो इसे ध्यान में रखते हुए लखनऊ में ADM प्रशासन शुभी सिंह और DCP मुख्यालय आरएन सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-21 15:47 GMT

सांकेतिक तस्वीर। Social Media

Lucknow Police: उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर पुनः होने जा रही लिखित परीक्षा के लिए लखनऊ पुलिस ने कमर कस ली है। एग्जाम सेंटर पर सुरक्षा बलों की तैनाती से लेकर प्रश्न पत्रों को सेंटरों पर पहुँचाने तक पुलिस और प्रशासन के विभिन्न अधिकारियों को मॉनिटरिंग के लिए लगाया जाएगा। इस संबंध में बुधवार को लखनऊ कमिश्नरेट की ओर से जानकारी दी गई। सुरक्षा की दॄष्टि से प्रश्न पत्रों को कलेक्ट्रेट में वरिष्ठ कोषाधिकारी की डबल सुरक्षा गार्द में रखवाया गया है। इन्हें सेंटरों तक पहुंचाने के लिए स्थानीय पुलिस के साथ ही LIU टीम भी लगाई जाएगी।

ADM-DCP बनाए गए नोडल अफसर

परीक्षा नकल विहीन और शुचिता पूर्ण हो इसे ध्यान में रखते हुए लखनऊ में ADM प्रशासन शुभी सिंह और DCP मुख्यालय आरएन सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बुधवार को जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी आरएन सिंह ने बताया कि लखनऊ जिले भर में कुल 81 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। यहां 23, 24, 25 और 30-31 अगस्त को परीक्षाओं का आयोजन होना है। लखनऊ में 39072 परीक्षार्थी जुटेंगे। परीक्षा को सकुशल और नकल विहीन संपन्न कराने के लिए पहली एग्जाम सेंटर स्तर से और दूसरी प्रशासन और पुलिस के स्तर से व्यवस्थाएं निर्धारित की गई हैं। सेंटर पर 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक सम्बंधित विद्यालय और 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक प्रशासन की ओर से तैनात किए जाएंगे। प्रत्येक सेंटर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य को परीक्षा का इंचार्ज बनाया गया है। केंद्र की निगरानी करने के लिए हर एग्जाम सेंटर पर एक प्रशासनिक ऑब्जर्वर लगाया गया है। परीक्षा केन्द्रों के मुख्य गेट एवं प्रवेश द्वारा पर अभ्यर्थियों की प्रभावी चेकिंग हेतु HHMD मशीनों के साथ प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है।

जिले से लेकर प्रदेश स्तर तक CCTV मॉनिटरिंग

भर्ती परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए विभिन्न स्तरों पर सीसीटीवी मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। इसमें सबसे पहले केंद्र के प्रत्येक कमरे को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है। परीक्षा की निगरानी करने के लिए एग्जाम सेंटर में ही कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके बाद जिले स्तर पर लखनऊ में जेसीपी ऑफिस पर भी एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहाँ जिले भर के परीक्षा केंद्रों से ऑनलाइन फीड लिया जाएगा। इसके लिए एसीपी अंशु जैन को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके बाद पूरे प्रदेश की मॉनिटरिंग के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड में प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है।

परिवहन से लेकर रुकने तक की व्यवस्था

लखनऊ पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार विभिन्न जिलों से परीक्षा देने लखनऊ आ रहे छात्रों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग की ओर से अतिरिक्त बसें लगाई गई हैं। इसके अलावा मेट्रों और रेलवे से भी समन्वय स्थापित कर परिवहन की व्यवस्था सुचारु करने की तैयारी है। विभिन्न ज़िलों से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए इकाना स्टेडियम में रुकने की व्यवस्था भी की गई है। विस्तृत जानकारी के लिए लखनऊ पुलिस की ओर से गुरुवार को प्रेस वार्ता भी की जाएगी।

Tags:    

Similar News