ISC Board केमिस्ट्री का पेपर लीक, परीक्षा स्थगित, जानें कब होगा एग्जाम

ISC Board: आइएससी की सिटी कोऑर्डिनेटर माला मेहरा के अनुसार काउंसिल से सोमवार को 12वीं केमिस्ट्री के पेपर स्थगित करने की सूचना मिली है।

Update: 2024-02-26 08:33 GMT

आइएससी बोर्ड की केमिस्ट्री का पेपर लीक (सोशल मीडिया)

Lucknow News: काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की ओर से आयोजित की जाने वाली आइएससी की 12वीं कक्षा का सोमवार को केमिस्ट्री का पेपर होना था। लेकिन इससे पूर्व ही यह सूचना मिली है कि केमिस्ट्री का पेपर लीक हो गया है। जिसके चलते सोमवार को होने वाली केमिस्ट्री की परीक्षा स्थगित कर दी गयी है। काउंसिल ने इस पेपर को 21 मार्च (गुरूवार) को कराने का निर्णय लिया है। इस तरह विद्यार्थियों को इस पेपर के लिए एक माह का समय मिल गया है।

आइएससी केमिस्ट्री पेपर के स्थगित करने का नोटिस सीआईएससीई की डिप्टी सेक्रेटरी संगीता भाटियाम की ओर से जारी किया है। आइएससी की सिटी कोऑर्डिनेटर माला मेहरा के अनुसार काउंसिल से सोमवार को 12वीं केमिस्ट्री के पेपर स्थगित करने की सूचना मिली है। पेपर लीक हुआ है या नहीं। अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। दिल्ली से परीक्षा को स्थगित करने की सूचना मिली है। स्थानीय स्तर पर कुछ नहीं हुआ है। काउंसिल अब केमिस्ट्री का पेपर 21 मार्च को कराएगा।

राजधानी लखनऊ में 8400 हजार से अधिक विद्यार्थी सोमवार को 88 सेंटर पर केमिस्ट्री की परीक्षा देने पहुंचे थे। लेकिन जब विद्यार्थी सेंटर पर पहुंचे तो विद्यालय प्रबंधन द्वारा बच्चों को पेपर लीक होने की जानकारी देते हुए घर वापस भेज दिया गया। साथ ही उन्हें यह जानकारी दे दी गयी है कि केमिस्ट्री का पेपर अगले माह 21 मार्च 2024 (गुरूवार) को होगा। उल्लेखनीय है कि यह पहली बार नहीं है जब काउंसिल का कोई पेपर स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले भी कई बार काउंसिल के पेपर टल चुके हैं।  

कड़ी निगरानी में रखा जाता है आइएससी पेपर

आइएससी के पेपर्स को कड़ी निगरानी में रखा जाता है। परीक्षा से पूर्व आईएससी के सभी प्रश्न पत्र बैंक में सुरक्षित रखे जाते हैं। एग्जाम वाले दिन ही केंद्र व्यवस्थापक और अन्य शिक्षक की मौजूदगी में प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाये जाते हैं।

Tags:    

Similar News