Lucknow News: केडी सिंह बाबू का बनेगा संग्रहालय, सरकार ने आवंटित किए पांच करोड़ रुपए

Lucknow News: विश्व विजय सिंह का कहना है कि संग्रहालय के निर्माण में योगदान देकर हमें खुशी हो रही है। एक विचार यह है कि भारतीय हॉकी और बाबू के साथ-साथ अन्य दिग्गज खिलाड़ियों के योगदान पर लघु वृत्तचित्र दिखाने के लिए एक छोटा थिएटर बनाया जाए।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-27 18:45 IST

Lucknow News: राज्य सरकार ने हॉकी के दिग्गज कुँवर दिग्विजय सिंह बाबू का एक संग्रहालय बनवाने का निर्णय लिया है। यह फैसला उनकी पैतृक संपत्ति पर विवाद को सुलझाने के बाद लिया गया है। इसके लिए वास्तुकारों को जल्द नियुक्त किया जाएगा। बता दें कि इस शानदार संग्रहालय को पांच करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा।

बाराबंकी में बनेगा केडी सिंह बाबू संग्रहालय

केडी सिंह बाबू के संग्रहालय का निर्माण उनके बाराबंकी जिले में स्थित पैत्रिक जमीन पर कराया जाएगा। यह संपत्ति करीब 35,241 वर्ग फुट में फैली है। जो कि पांच टेनिस कोर्ट के बराबर है। सरकार ने केडी सिंह बाबू के परिवार के 17 सदस्यों की हिस्सेदारी सफलतापूर्वक हासिल कर ली है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों के भीतर 18वें सदस्य की अंतिम हिस्सेदारी हासिल कर ली जाएगी, जिसके बाद पूरी संपत्ति उत्तर प्रदेश संग्रहालय निदेशालय में शामिल कर ली जाएगी।

परियोजना के लिए सरकार ने आवंटित किए 5 करोड़

बाराबंकी के जिला मजिस्ट्रेट सत्येन्द्र कुमार झा के मुताबिक वास्तुकारों की एक टीम जल्द ही साइट का दौरा करेगी और महान केडी सिंह बाबू के जीवन और एक हॉकी जादूगर के रूप में उनकी यात्रा को प्रदर्शित करने की योजना तैयार करेगी। सरकार ने परियोजना के लिए 5 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। एक बार बन जाने के बाद, संग्रहालय आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा और बाबू का निवास बाराबंकी का एक प्रतिष्ठित स्थल बन जाएगा। उन्होंने कहा कि हॉकी खिलाड़ी से जुड़ी कहानियों और किस्सों के लिए बाबू के परिवार के सदस्यों से भी सहायता मांगी जाएगी, जिन्हें संग्रहालय में उनकी हॉकी स्टिक, चित्रों, पदकों और ट्रॉफियों के साथ प्रदर्शित किया जा सकता है। संग्रहालय की विशेषताओं पर चर्चा के लिए एक समिति गठित होने की संभावना है, जिसमें बाबू के बड़े बेटे विश्व विजय सिंह शामिल होंगे।

संग्रहालय में बने छोटा थिएटर

विश्व विजय सिंह का कहना है कि संग्रहालय के निर्माण में योगदान देकर हमें खुशी हो रही है। एक विचार यह है कि भारतीय हॉकी और बाबू के साथ-साथ अन्य दिग्गज खिलाड़ियों के योगदान पर लघु वृत्तचित्र दिखाने के लिए एक छोटा थिएटर बनाया जाए। यह युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगा।

Tags:    

Similar News