LDA News: वेलनेस सिटी में विश्व स्तरीय योग रिट्रीट सेंटर, प्रबंध नगर योजना में लाॅजिस्टिक पार्क बनाएगा एलडीए

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण की वेलनेस सिटी में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के साथ ही विश्व स्तरीय योग रिट्रीट सेंटर भी बनाये जाएंगे।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-11 14:17 GMT

सीएम के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने ली अधिकारियों की बैठक: Photo- LDA 

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण की वेलनेस सिटी में सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के साथ ही विश्व स्तरीय योग रिट्रीट सेंटर भी बनाये जाएंगे। इसके अलावा मेडिकल काॅलेज व विश्वविद्यालय आदि के लिए जमीन की कमी न पड़े, इसके लिए मोहान रोड योजना व वेलनेस सिटी में संस्थागत भूखण्डों का दायरा भी बढ़ाया जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के पारिजात सभागार में नयी आवासीय योजनाओं के सम्बंध में गुरूवार को हुयी समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी व केवी राजू ने अपग्रेडेशन के सुझाव दिये। 

बैठक में उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने योजनाओं का प्रेजेन्टेशन दिया। उन्होंने बताया कि एलडीए ने सुल्तानपुर रोड पर वेलनेस सिटी एवं आईटी सिटी, मोहान रोड पर एजुकेशनल सिटी (मोहान रोड योजना) व आईआईएम रोड पर प्रबंध नगर योजना का खाका तैयार किया है। जिसके लिए जमीन जुटाने व मुआवजे की दर निर्धारित करने सम्बंधी प्रस्ताव बोर्ड बैठक में पास हो गया है। इसके अंतर्गत किसानों से समझौते, भू-अधिग्रहण व लैंड पूलिंग के आधार पर जमीन जुटाने का काम किया जाएगा। उपाध्यक्ष ने बताया कि ग्राम-प्यारेपुर व कलियाखेड़ा की 785.02 एकड़ अर्जित भूमि पर 1544 करोड़ रूपये की लागत से मोहान रोड योजना का विकास होगा। इसे चंडीगढ़ पंचकुला की तरह ग्रिड पैटर्न पर विकसित किया जाएगा। वहीं, सुल्तानपुर रोड पर लगभग 1474 एकड़ जमीन पर वेलनेस सिटी लायी जाएगी। इसे मेडी सिटी की तरह विकसित किया जाएगा, जहां सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल, मेडिकल काॅलेज, डायग्नोस्टिक सेंटर के साथ विपासना केन्द्र व मेडिटेशन सेंटर आदि होंगे। इसके अलावा अमीनाबाद मेडीसिन मार्केट को भी वेलनेस सिटी में स्थानांतरित करने का प्रावधान किया गया है। अवनीश अवस्थी ने उक्त दोनों योजनाओं में संस्थागत भूखण्डों का क्षेत्रफल बढ़ाने का सुझाव दिया, जिससे कि निवेश का दायरा बढ़े और राजधानी में फाॅरेन यूनिवर्सिटीज आकर्षित हों। इसके अलावा वेलनेस सिटी में हाॅस्टिपल के साथ ही योग रिट्रीट सेंटर बनाने के निर्देश दिये।

आईटी सिटी का भी दिया गया प्रेजेंटेशन 

मीटिंग में सुल्तानपुर रोड व किसान पथ के मध्य प्रस्तावित आईटी सिटी का प्रेजेन्टेशन दिया गया। उपाध्यक्ष ने बताया कि योजना में हाईटेक प्रौद्योगिकी पार्क, ग्लोबल बिजनेस पार्क, साइंस एवं इंजीनियरिंग उपकरण क्षेत्र, सुपर स्पेशलिटी मेडिकल जोन आदि के लिए भूखण्ड नियोजित किये जाएंगे। इसमें केवी राजू ने सुझाव दिया कि योजना में इंडस्ट्रियल एरिया के पास ही कर्मचारियों के लिए बहुमंजिला आवासीय भवनों का प्रावधान किया जाए। योजना को ऐसे डिजाइन किया जाए, जिससे कि अधिकतम निजी निवेश आकर्षित हो। वहीं, आईआईएम रोड पर ग्राम-घैला, अल्लूनगर डिगुरिया व ककौली की भूमि पर प्रस्तावित प्रबंध नगर योजना के सम्बंध में अवनीश अवस्थी ने कहा कि योजना की रोड कनेक्टिविटी काफी बेहतर है। ऐसे में यहां लाॅजिस्टिक पार्क विकसित किया जाए, जिससे निवेश बढ़ने के साथ ही रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

उन्होंने प्राधिकरण की इन चारों योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि सभी योजनाओं में सीवर और ड्रेनेज का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके लिए विशेषज्ञों को अनुबंधित करके उनकी देखरेख में ही समस्त कार्य कराये जाएं। इसके अलावा योजनाओं को बेहतर ढंग से संचालित करने और विक्रयशीलता बढ़ाने के लिए एक मास्टर डेवलपर का चयन किया जाए, जोकि स्टेक होल्डर्स के साथ समन्वय स्थापित करके निवेश लाये। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक मोहान रोड योजना का कार्य शुरू करा दिया जाए तथा दिवाली तक वेलनेस सिटी को लांच करने का काम किया जाए। बैठक में प्राधिकरण के सचिव श्विवेक श्रीवास्तव, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह, मुख्य नगर नियोजक के0के0 गौतम, वित्त नियंत्रक दीपक सिंह, प्रभारी मुख्य अभियंता नवनीत शर्मा समेत अन्य अधिकारी व अभियंता उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News