LDA News: हेरिटेज काॅरिडोर में फसाड कंट्रोल गाइनलाइन लागू करने के लिए संयुक्त टीम करेगी सर्वे

LDA News: मण्डलायुक्त ने बैठक में कहा कि हुसैनाबाद में रूमी दरवाजे के पास सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही से ट्रैफिक का काफी लोड रहता है।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-09-03 15:12 GMT

LDA News: हेरिटेज काॅरिडोर में फसाड कंट्रोल गाइडलाइन के तहत व्यवस्था लागू करने के लिए एलडीए, नगर निगम, लेसा, परिवहन व लोक निर्माण विभाग की संयुक्त टीम पूरे रूट का सर्वे करेगी। जिसके बाद सम्बंधित विभाग गाइडलाइन के तहत स्थल पर कार्य सुनिश्चित कराएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण के पारिजात सभागार में मंगलवार को आयोजित एक बैठक में मण्डलायुक्त डाॅ. रोशन जैकब ने अधिकारियों को इस सम्बंध में निर्देश दिये हैं। बैठक में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार व नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह समेत अन्य अधिकारी व अभियंता उपस्थित रहे।

मण्डलायुक्त ने बैठक में कहा कि हुसैनाबाद में रूमी दरवाजे के पास सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही से ट्रैफिक का काफी लोड रहता है। इससे हेरिटेज जोन में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को दिक्कत होती है। इसे ध्यान में रखते हुए रूमी दरवाजे के पास केबिल स्टोन ट्रैक पर केवल इक्का-तांगा व ई-रिक्शा को ही संचालन की अनुमति दी जाए। शेष सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही के लिए दूसरे वैकल्पिक मार्ग निर्धारित किये जाएं। इस क्रम में बस व ऑटो-टेम्पो स्टैण्ड को भी निर्धारित दूरी पर दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराया जाए। मण्डलायुक्त ने कहा कि हेरिटेज काॅरिडोर के लिए बनायी गयी फसाड कंट्रोल गाइडलाइन के तहत सौंदर्यीकरण व साइनेज आदि के कई कार्य कराये जाने हैं। इसके लिए समस्त सम्बंधित विभाग एक बार पूरे रूट का निरीक्षण करके अपने स्तर से कराये जाने वाले कार्यों को चिन्हित करके पूर्ण करायें।

इस क्रम में मण्डलायुक्त ने कैसरबाग चौराहे पर कराये जा रहे सौंदर्यीकरण के कार्यों की भी समीक्षा की। जिसमें उन्होंने निर्देशित किया कि चौराहे पर ट्रैफिक का काफी दबाव रहता है, उस पर दुकानों के आसपास वाहनों की पार्किंग से ट्रैफिक व्यवस्था और खराब हो जाती है। ऐसे में कैसरबाग चौराहे को पूरी तरह से नो-पार्किंग जोन बनाते हुए बीएन रोड पर पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित किया जाए। जिससे कि क्षेत्रीय दुकानदार व अन्य लोग अपने वाहन चौराहे के स्थान पर निर्धारित पार्किंग में खड़े कर सकें। इसके अलावा कैसरबाग चौराहे से बारादरी की तरफ मुड़ने पर एक पुलिस चौकी बनी है, जिसे अन्य अतिक्रमण के साथ शीघ्र हटवाया जाए। इसके अलावा हजरतगंज में नाली, फुटपाथ व काॅरिडोर आदि की साफ-सफाई के सम्बंध मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि हेरिटेज काॅरिडोर व हजरतगंज में जिन लोगों ने एक से अधिक साइनेज बोर्ड लगाये हैं, उन्हें चिन्हित करके तुरंत हटवाया जाए। बैठक में एलडीए, नगर निगम, लेसा, लोक निर्माण विभाग, एएसआई, डूडा, परिवहन समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News