Lucknow News: हरदोई की माधुरी के लिए लोहिया के डॉक्टर बने भगवान, किडनी से निकाला 5 kg का ट्यूमर

Lucknow News: डॉक्टरों की टीम ने करीब चार घंटे लंबा ऑपरेशन के बाद किडनी से ट्यूमर को निकाला। मरीज की तबीयत में सुधार के साथ ही उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। ऑपरेशन टीम में आठ सदस्य रहे।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-17 11:15 GMT

Lucknow News: डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों ने एक मरीज की किडनी से करीब साढ़े पांच किलों का किडनी ट्यूमर निकाला है। इस जटिल ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों ने देश के दूसरे सबसे बड़े ट्यूमर को निकालने में सफलता हासिल की है। डॉक्टरों ने किडनी से ट्यूमर निकाल कर मरीज को बचाने में कामयाबी पाई है।

30 सेमी में फैला किडनी ट्यूमर

लखनऊ से लगभग सौ किलोमीटर दूर हरदोई जिले के सहजना गांव की रहने वाली 56 वर्षीय माधुरी को बीते दो सालों से पेट में काफी दर्द होता रहता था। जब उन्होंने जांच कराई तो पता चला की किडनी में ट्यूमर है। मरीज ने कई अस्पतालों में इलाज कराया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। जिसके बाद मरीज के परिजन माधुरी को लेकर लोहिया संस्थान पहुंचे। डॉक्टरों ने यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी में मरीज को देखा और सीटी स्कैन कराने की सलाह दी। रिपोर्ट में बाई किडनी में 30 सेमी तक फैले ट्यूमर की पुष्टि हुई।

चार घंटे चला ऑपरेशन

डॉक्टरों की टीम ने करीब चार घंटे लंबा ऑपरेशन के बाद किडनी से ट्यूमर को निकाला। मरीज की तबीयत में सुधार के साथ ही उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। ऑपरेशन टीम में आठ सदस्य रहे। यूरोलॉजी विभाग की टीम में डॉ. आलोक श्रीवास्तव, डॉ. संजीत कुमार सिंह, डॉ. प्रशांत, डॉ. दिनेश, डॉ. नंदन राय शामिल रहे। एनेस्थीसिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. पीके दास, डॉ. शिवानी रस्तोगी, डॉ. शरीफ, डॉ. भाग्यश्री शामिल रहीं।

दूसरा सबसे वजनी किडनी ट्यूमर निकाला

डॉक्टरों ने दावा किया है कि भारत में सर्जरी का निकाला जाने वाला दूसरा सबसे वजनी किडनी ट्यूमर है। इससे पहले सन 2019 में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल दिल्ली में इसी तरह का 6 किलो का किडनी ट्यूमर निकाला गया था, जो अब तक का सबसे वजनी किडनी ट्यूमर है। इससे पहले भारत में ही नवंबर 2016 में मुंबई स्थित सायन अस्पताल में 28 वर्षीय महिला के पेट से 5.4 किलोग्राम का किडनी ट्यूमर निकाला गया था, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है।

Tags:    

Similar News