Lucknow News: इंजीनियरिंग काॅलेज चौराहा व अटल चौराहे की बदलेगी सूरत, सोपान इन्क्लेव में कराये जाएंगे विकास कार्य

Lucknow News: 1 करोड़ 52 लाख रुपये की लागत से इंजीनियरिंग काॅलेज चौराहा व करीब 75 लाख रुपये की लागत से अटल चौराहे की री-डिजाइनिंग व रोड सेफ्टी के कार्य कराये जाएंगे।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-22 14:29 GMT

Photo- Social Media

Lucknow News: जानकीपुरम के इंजीनियरिंग काॅलेज चौराहा व अटल चौराहे पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से लोगों को जल्द ही छुटकारा मिलेगा। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण लगभग सवा दो करोड़ रूपये की लागत से इन दोनों चौराहों की री-माॅडलिंग व प्लेस मेकिंग का कार्य कराएगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के निर्देश पर इसका टेंडर जारी कर दिया गया है।

एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि रिंग रोड स्थित इंजीनियरिंग काॅलेज चौराहे व अटल चौराहे पर ट्रैफिक का काफी लोड रहता है। खासतौर पर पीक आवर्स में यह समस्या बढ़ जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इसे ध्यान में रखते हुए स्थल का सर्वे कराया गया था, जिसमें चौराहों की री-माॅडलिंग कराने को लेकर सुझाव मिले थे। अब इसी के आधार पर 1 करोड़ 52 लाख रुपये की लागत से इंजीनियरिंग काॅलेज चौराहा व करीब 75 लाख रुपये की लागत से अटल चौराहे की री-डिजाइनिंग व रोड सेफ्टी के कार्य कराये जाएंगे। इसके अंतर्गत सड़क व टेबल टाॅप का निर्माण कराते हुए मीडियन का विस्तार कराया जाएगा। सेंट्रल आईलैंड को सुधारने के साथ ही नये सिरे से फुटपाथ निर्मित करते हुए कर्ब स्टोन लगाये जाएंगे। सुरक्षा के दृष्टिगत रोड मार्किंग का कार्य कराते हुए साइनेज बोर्ड लगाये जाएंगे।

श्मशान स्थलों को बाउन्ड्रीवाॅल से घेरा जाएगा

जानकीपुरम योजना में ग्राम-छुइयापुर के अंतर्गत सेक्टर-जी में निर्मित एल0आई0जी0 व ई0डब्ल्यू0एस0 भवनों के पास दो शमशान स्थल हैं। जहां ग्रामीणों द्वारा शवों का दाह संस्कार किया जाता है। इसे लेकर कालोनी के लोग विरोध करते हैं, जिससे अक्सर वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए इन दोनों शमशान स्थलों पर 2.75 मीटर ऊंची बाउन्ड्रीवाॅल का निर्माण कराया जाएगा। इसमें लगभग 60 लाख रुपये का खर्च किया जाएगा। इसके अलावा लगभग 94 लाख रुपये की लागत से शहर के विभिन्न मार्गों व चौराहों पर डेकोरेटिव व एलईडी लाइट्स लगवायी जाएंगी। इस कार्य का ठेका लेने वाली संस्था को तीन वर्ष तक लाइटों का अनुरक्षण भी करना होगा।

कानपुर रोड योजना में लाइटों की मरम्मत होगी

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि सीतापुर रोड, प्रियदर्शिनी योजना स्थित सोपान इन्क्लेव में भी विकास कार्य कराये जाएंगे। इसके अंतर्गत सोसाइटी के पार्क को समतल कराते हुए हाॅर्टीकल्चर का कार्य कराया जाएगा। वहीं, सुरक्षा के लिहाज से परिसर में बैरियर व ट्रैफिक मिरर आदि लगाये जाएंगे। साथ ही आवंटियों की सुविधा के लिए पार्किंग में नम्बरिंग का कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा कानपुर रोड योजना स्थित ज्योतिबा फुले पार्क, शांति उपवन, वनस्थली, स्मृति उपवन, डी 1 पार्किंग, गोल मार्केट, शहीद पथ के सामानांतर स्थित सर्विस रोड पर लाइटों की मरम्मत आदि का कार्य कराया जाएगा।

Tags:    

Similar News