Lucknow News: केकेसी में शुरु होंगे कई नए पाठ्यक्रम, मानसिक परामर्श केंद्र की होगी स्थापना

KKC: कॉलेज प्राचार्य प्रो. विनोद चंद्र ने बताया कि अब पाठ्यक्रमों में इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के प्रयोग को बढ़ाया जाएगा। नए सत्र में दो नए सेमिनार हॉल और जिम्नेजियम का आधुनिकीकरण होगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-01 13:45 GMT

Lucknow News: श्री जय नारायण मिश्र पीजी कॉलेज (केकेसी) में नए सत्र से स्नातक और परास्नातक स्तर पर कई पाठ्यक्रमों की शुरुआत होगी। यूनिसेफ की सहायता से कॉलेज में मानसिक स्वास्थ्य परामर्श केन्द्र स्थापित किया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के मकसद से करियर परामर्श केन्द्र और उद्यमिता प्रबंधन केन्द्र की स्थापना की जाएगी।

नए पाठ्यक्रमों की होगी शुरुआत

केकेसी में आगामी शैक्षिक सत्र 2024-25 से यूजी और पीजी के नए पाठ्यक्रम शुरु किए जाएंगे। अब छात्र कॉलेज में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एलएलबी, बीसीए, एमएससी जूलॉजी, बीए भूगोल और मनोविज्ञान विषय के पाठ्यकम की पढ़ाई कर सकेंगे। प्राचार्य प्रो. विनोद चंद्र के अनुसार करियर परामर्श केन्द्र और उद्यमिता प्रबंधन केन्द्र के माध्यम से छात्रों को स्वरोजगार से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। यूनिसेफ की सहायता से कॉलेज में मानसिक स्वास्थ्य परामर्श केन्द्र की स्थापना होगी। छात्रों को स्किल विकसित करने में काफी सहायता मिलेगी। 

15 दिवसीय योग शिविर आयोजित होगा

कॉलेज प्राचार्य प्रो. विनोद चंद्र ने बताया कि अब पाठ्यक्रमों में इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के प्रयोग को बढ़ाया जाएगा। नए सत्र में दो नए सेमिनार हॉल और जिम्नेजियम का आधुनिकीकरण होगा। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से चलाई जा रहे फिट इंडिया मूवमेंट के तहत शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं के लिए 15 दिवसीय योग शिविर आयोजित किया जाएगा। इसके जरिए छात्रों को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

265 छात्रों को मिला रोजगार

प्रो. चंद्र ने कहा कि कॉलेज के प्लेसमेंट सेल के जरिए कई छात्रों को नौकरी के भी अवसर मिले हैं। पिछले साल 265 विद्यार्थियों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों में रोजगार मिले हैं। इसमें से 26 छात्रों को सरकारी नौकरी मिली। कॉलेज के 110 विद्यार्थियों को निजी और 12 छात्र-छात्राओं को सार्वजनिक उपक्रमों में पेड इन्टर्नशिप दिलाई गई। इसके साथ ही करीब 1600 छात्रों को सामान्य इंटर्नशिप करने का मौका मिला। कार्पोरेट स्टूडेंट डेवलपमेंट कार्यकमों के तहत एक हजार छात्रों को इम्प्लॉयबिलिटी स्किल विकास का प्रश्क्षण दिया गया।

Similar News