Lucknow University: पांच पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन संचालन को मंजूरी, इन विषयों की कर सकेंगे पढ़ाई

Lucknow University: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि यूजीसी ने एलयूसीओडीई के पांच अन्य पाठ्यक्रमों के भी ऑनलाइन संचालन पर अपनी सहमति दे दी है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-15 09:30 IST

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में पांच पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन संचालन को मंजूरी मिल गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने स्नातक और परास्नातक स्तर के पांच पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन माध्यम से संचालन पर संस्तुति प्रदान की है। इसमें बीबीए और संस्कृत, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र व अंग्रेजी में पीजी पाठ्यक्रम शामिल है। 

एमकॉम और बीकॉम हो रहे संचालित

एलयू में लखनऊ यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर ऑनलाइन एंड डिस्टेंस एजुकेशन (एलयूसीओडीई) के तहत यूजी और पीजी स्तर पर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। शैक्षिक सत्र 2023-24 से बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन माध्यम से संचालित किया जा रहा है। जिसके प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी सितंबर माह में ऑफलाइन मोड पर करवाई जा चुकी हैं। 

पांच पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन पढ़ाई को मंजूरी

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि यूजीसी ने एलयूसीओडीई के पांच अन्य पाठ्यक्रमों के भी ऑनलाइन संचालन पर अपनी सहमति दे दी है। जिससे अब बीबीए तीन वर्षीय और दो वर्षीय एमए संस्कृत, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र व अंग्रेजी पाठ्यक्रम को ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया जा सकेगा। 

प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी 

कुलपति प्रोफेसर आलोक राय के मुताबिक, इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया 15 नवंबर तक पूर्ण की जानी है। जिसके मद्देनजर जल्द ही प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। इस संबंध में वेबसाइट www.luonlineeducation.in पर सभी जानकारी उपलब्ध होगी।

Tags:    

Similar News