LDA News: जी-20 रोड का सेफ्टी ऑडिट कराएगा एलडीए, आईटी व लोकबन्धु चौराहे की होगी री-माॅडलिंग

LDA News: आईटी व लोकबन्धु चौराहे पर ट्रैफिक का काफी लोड रहता है। खासतौर पर पीक ऑवर्स में यह समस्या बढ़ जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होती है।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-08-30 20:37 IST

आईटी चौराहे का ले ऑउट। Photo- LDA 

LDA News: शहर के व्यस्ततम चौराहों में शुमार आईटी चौराहा व आशियाना स्थित लोकबन्धु चौराहे की री-माॅडलिंग करायी जाएगी। इसके अलावा गोमती नगर विस्तार में जनेश्वर मिश्र पार्क के पास स्थित जी-20 रोड का सेफ्टी ऑडिट कराकर सुरक्षा के उपाय किये जाएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने मुख्य मार्गों व चौराहों के सम्बंध में आयोजित बैठक में अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिये हैं।

एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि आईटी व लोकबन्धु चौराहे पर ट्रैफिक का काफी लोड रहता है। खासतौर पर पीक ऑवर्स में यह समस्या बढ़ जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इसे ध्यान में रखते हुए इन दोनों चौराहों का सर्वे कराया गया है, जिसके आधार पर अब इनकी री-माॅडलिंग करायी जाएगी। उन्होंने बताया कि सुगम यातायात के लिए आईटी चौराहे पर कई परिवर्तन किये जाएंगे। इसके अंतर्गत विवेकानंद अस्पताल से आईटी की ओर आने वाली सड़क, जो कि वर्तमान में लगभग 6-6 मीटर चौड़ी है। उसकी चौड़ाई को बढ़ाकर 7.5-7.5 मीटर तक करते हुए रोड को आईआरसी (इंडियन रोड कांग्रेस) के मानकों के अनुरूप डबल लेन बनाया जाएगा। इसके अलावा लखनऊ विश्वविद्यालय से बायें मुड़कर डालीगंज की तरफ जाने वाली सड़क पर ट्रैफिक सिग्नल व विद्युत पोल लगा है, जिससे वाहनों के आवागमन में अवरोध उत्पन्न होता है। लिहाजा ट्रैफिक सिग्नल व बिजली के खम्भे को सड़क से हटाकर किनारे शिफ्ट किया जाएगा। साथ ही सेन्ट्रल आईलैण्ड में सुधार करते हुए रोटरी के आकार में बढ़ोत्तरी की जाएगी।

लोकबंधु चौराहे का ले ऑउट। Photo- LDA 

स्टैंड को किया जाएगा शिफ्ट

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि आईटी चौराहे पर पेट्रोल पम्प के बगल में निर्मित एक व्यावसायिक काॅम्पलेक्स के बाहर वाहनों की बेतरतीब पार्किंग होती है। साथ ही वहां टेम्पो/ऑटो व ई-रिक्शा चालक सवारी भी बैठाते हैं, जिससे इस लेन पर ट्रैफिक हमेशा बाधित रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए पार्किंग को व्यवस्थित करते हुए टेम्पो/ऑटो स्टैण्ड को निर्धारित दूरी पर शिफ्ट कराया जाएगा। वहीं, डालीगंज से आईटी चौराहे की तरफ आने वाली सड़क पर एक निष्प्रयोज्य पाइप/पोल लगा हुआ है। इसे हटाकर यातायात को सुगम बनाने का काम किया जाएगा।

लोकबन्धु चौराहे से हटाया जाएगा अतिक्रमण

आशियाना स्थित लोकबन्धु चौराहे पर कैन्टीन संचालक व पटरी दुकानदारों ने अवैध अतिक्रमण कर रखा है। इससे चौराहे का टर्निंग रेडियस कम हो गया है, जिससे यातायात अवरोधित होता है। लिहाजा यहां अभियान चलाकर अवैध अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसके अलावा रोटरी के आकार को बढ़ाते हुए पिकैडली व किला चौराहे की तरफ जाने वाली सड़क पर डिवाइडर का निर्माण कराया जाएगा। इसी तरह रोड ऐज को दुरूस्त करते हुए बायें मुड़ने वाले ट्रैफिक को फ्री-पास दिया जाएगा। इसके अलावा रोड सेफ्टी फीचर्स को उच्चीकृत करते हुए चौराहे पर मार्किंग, साइनेज बोर्ड, रिफ्लेक्टर्स व टेबल टाॅप आदि का कार्य कराये जाएंगे।

जी-20 रोड पर सेफ्टी फीचर्स को किया जाएगा सुदृढ़

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि गोमती नगर विस्तार, जनेश्वर मिश्र पार्क से शहीद पथ को कनेक्ट करने वाली जी-20 रोड पर सड़क हादसों को रोकने के लिए पूरे रूट का सेफ्टी ऑडिट कराया जाएगा। इसके अंतर्गत जहां-जहां तीव्र मोड़, रैम्प एवं स्लिप रोड हैं। वहां आईआरसी के मानकों के मुताबिक रोड पर मार्किंग करायी जाएगी। साइनेज बोर्ड लगवाए जाएंगे। साथ ही स्पीड को कंट्रोल करने के लिए टेबल टाॅप आदि बनवाया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से निर्धारित स्थानों पर रिफ्लेक्टर्स लगाये जाएंगे।

Tags:    

Similar News