Lucknow: गलत ढंग से बैठने पर हो रही रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारियां, रोजाना KGMU पहुंच रहे 250 से 300 मरीज

Lucknow News: केजीएमयू हड्डी रोग विभाग के डॉ. मयंक मोहेन्द्रा का कहना है कि लोगों को अपने ऑफिस में कार्य करने के लिए घंटो कुर्सी पर बैठे रहना पड़ता है। वहीं पढ़ाई के लिए बच्चे भी घंटों कुर्सी से चिपके रहते हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-18 11:45 IST

Lucknow News: घर या ऑफिस में घंटों कुर्सी पर बैठने वालों के लिए रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारियां चिंता का विषय हैं। लोगों में पीठ दर्द की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है। उबड़- खाबड़ सड़क पर चलना भी इस समस्या का बहुत बड़ा कारण है। केजीएमयू में हड्डी से संबंधित दिक्कतों को लेकर बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं। 

केजीएमयू में रोजाना आ रहे 250 से 300 मरीज

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के हड्डी रोग विभाग में पीठ दर्द की समस्या से ग्रसित लोग अधिक पहुंच रहे हैं। गलत ढंग से उठने या बैठने से लोगों को रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारियां घेर रही हैं। 20 से 50 साल तक के उम्र के लोग पीठ दर्द के ज्यादा शिकार हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक केजीएमयू हड्डी रोग विभाग की ओपीडी में प्रतिदिन 250 से 300 मरीज आ रहे हैं। इसमें 75 से 100 मरीज बैक पेन संबंधी परेशानी लेकर आ रहे हैं। मरीजों को यह दिक्कत गलत तरीके से बैठने से हो रही है। 

घंटों कुर्सी पर बैठने से समस्या

केजीएमयू हड्डी रोग विभाग के डॉ. मयंक मोहेन्द्रा का कहना है कि लोगों को अपने ऑफिस में कार्य करने के लिए घंटो कुर्सी पर बैठे रहना पड़ता है। वहीं पढ़ाई के लिए बच्चे भी घंटों कुर्सी से चिपके रहते हैं। उन्होंने बताया कि गलत तरीके से बैठने की वजह से लोग पीठ दर्द से पीड़ित हो रहे हैं। जिससे अब लोग पैर के निचले हिस्से में दर्द समेत दूसरी समस्या से पीड़ित होकर अस्पताल आ रहे हैं।

बचाव के लिए क्या करें

बैक पेन व रीढ़ की हड्डी के गंभीर दर्द से बचने के लिए लोगों को कार्य स्थल पर ही हर एक घंटा काम करने के बाद टहलना चाहिए। डॉक्टरों की मानें तो बैठने और लेटने का तरीका भी निर्धारित होना चाहिए। गलत ढंग से बैठने पर लोगों को पीठ की गंभीर बीमारियों से पीड़ित होना पड़ सकता है। 

बैठने का सही तरीका

घर, कार्य स्थल या ऑफिस में बैठने का सही तरीका फॉलो कर पीठ के दर्द से निजात मिल सकता है। डॉक्टरों के अनुसार कुर्सी पर सीधी पीठ कर बैठने चाहिए। बैठते वक्त पीठ और कंधों को सीधा रखना चाहिए। कुर्सी पर बैठते समय पैरों को जमीन पर सपाट रखकर बैठने चाहिए। इसके साथ ही एक साथ एक घंटे से ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए। नियमित अंतराल पर ब्रेक लेकर वॉक करते रहना चाहिए।

Similar News