AI Fraud in Lucknow: एआई से निकाली मामा की आवाज और भांजे के खाते से उड़ा लिए 45 हजार

AI Fraud in Lucknow: लखनऊ का पहला इस तरह का मामला जिले के गोमतीनगर थाना में दर्ज हुआ है। पुलिस एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है।

Update: 2023-12-18 17:32 GMT

एआई से निकाली मामा की आवाज और भांजे के खाते से उड़ा लिए 45 हजार: Photo- Social Media

AI Fraud in Lucknow: राजधानी में एआई से ठगी का पहला मामला दर्ज हुआ है। यूपी की राजधानी लखनऊ में ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) की मदद से रिश्तेदार की आवाज बनाकर एक साइबर ठग ने युवक से 45500 रुपए ठग लिए। लखनऊ का पहला इस तरह का मामला जिले के गोमतीनगर थाना में दर्ज हुआ है। पुलिस एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है।

गोमतीनगर थाना के विनीत खंड निवासी कार्तिकेय ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि उनके मोबाइल पर एक अंजान नंबर से फोन आया था। जिसने मामा की तरह आवाज निकाल कर कहा कि 90 हजार रुपए खाते में भेज रहे हैं, किसी जानने वाले को भेजना है, मेरे यूपीआई से पूरे पैसे नहीं जा रहे हैं। उसको बहुत पैसों की जरूरत है, मदद कर दो। इसके बाद एक बैंक से आने वाले मैसेज की तरह का मेरे नंबर पर एसएमएस किया, जो कई बार में आया, जिससे लगा कि खाते में 10,000, 10,000, 30,000 और 40,000 रुपये 5 बार में आए हैं।



मामले की जांच-पड़ताल जारी

जिसके बाद उनके कहने के चलते बताए गए खाता नंबर पर 12 बार में अलग-अलग बार में कुल 93 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए। जिसमें दो ट्रांजैक्शन फेल भी हुए। इस तरह उसके खाते से कुल 44,500 रुपए कट गए। वहीं गोमतीनगर थाना प्रभारी ने बताया कि एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

मामले की जांच-पड़ताल की जा रही है। आज कल प्ले स्टोर से कई तरह के वॉइस क्लोनिंग एप्प मिल जाते हैं। जिन्हें डाउनलोड कर लोग आवाज को चेंज कर लेते हैं। साइबर ठग इसी तरह की एप का इस्तेमाल कर वॉट्सऐप कॉल कर ठगी कर रहे हैं। इसके लिए पहले जिसे ठगी का शिकार बनाते हैं उससे जुड़े लोगों में से किसी के वाइस का सैंपल रिकॉर्ड कर लेते हैं। उसके बाद उसका क्लोन बनाकर ठगी करते हैं। इस तरह का गाजियाबाद में भी मामला आ चुका है।

Tags:    

Similar News