IPS Anil Kumar Yadav: कौन हैं आईपीएस अनिल कुमार यादव, बेहद दिलचस्प है उनके करियर की स्टोरी

IPS Anil Kumar Yadav: आईपीएस अनिल कुमार यादव यूपी के आजमगढ़ जनपद के एक छोटे से गांव मठिया महुवारी के रहने वाले हैं। उनके पिता वासुदेव यादव परिषदीय विद्यालय में प्रधानाध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

Update:2024-09-17 14:00 IST

कौन हैं आईपीएस अनिल कुमार यादव (न्यूजट्रैक)

IPS Anil Kumar Yadav: उत्तर प्रदेश में इन दिनों तबादलों का दौर जारी है। बीते सोमवार को राजधानी लखनऊ में तीन पुलिस उपायुक्तों की तैनाती की गयी है। इसमें आईपीएस अपर्णा गुप्ता, अनिल कुमार यादव और राम नयन सिंह का नाम शामिल है। अपर्णा गुप्ता को डीसीपी महिला अपराध एवं सुरक्षा और राम नयन सिंह को पुलिस उपायुक्त उत्तरी के पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वहीं आईपीएस अनिल कुमार यादव को डीसीपी मुख्यालय बनाया गया है। आईपीएस अनिल कुमार यादव अपने सेवाकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण पदों का कार्यभार संभाल चुके हैं। आईपीएस अनिल कुमार यादव के करियर की स्टोरी बेहद दिलचस्प है।

कौन हैं आईपीएस अनिल कुमार यादव

आईपीएस अनिल कुमार यादव (Anil Kumar Yadav IPS) यूपी के आजमगढ़ जनपद के एक छोटे से गांव मठिया महुवारी के रहने वाले हैं। उनके पिता वासुदेव यादव परिषदीय विद्यालय में प्रधानाध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। अनिल कुमार यादव 2018 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा गांव में ही हुई। इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी। फिर नई दिल्ली में जेएनयू से परास्नातक की डिग्री हासिल की। अनिल कुमार यादव ने साल 2013 से 2015 तक इंटेलीजेंस ब्यूरो में नौकरी की। इसके बाद साल 2010 में उत्तराखंड पीसीएस की परीक्षा में सफलता प्राप्त की और 2016 तक उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में सहायक श्रम आयुक्त के पद पर तैनात रहे।

इसके बाद भी उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी करना नहीं छोड़ा और साल 2014 में यूपी पीसीएस में अनिल कुमार यादव का चयन हो गया। चयन के बाद श्री सिंह उत्तराखंड से नौकरी छोड़कर 2016 में उत्तर प्रदेश चले आए। यूपी में वह देवरिया में सहायक श्रम आयुक्त के पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। इसी दौरान साल 2018 में उनका सिविल सर्विस परीक्षा (यूपीएससी) में चयन हो गया और वह आईपीएस अधिकारी बन गये। अपने करियर की सफलता का श्रेय आईपीएस अनिल कुमार यादव ने अपनी माता मंगरी देवी और पिता को दिया था। उनके बड़े भाई मनोज यादव भी असिस्टेंट प्रोफेसर हैं।


अनिल कुमार यादव की पत्नी हैं प्रशासनिक अधिकारी

2018 बैच के आईपीएस अधिकारी अनिल कुमार यादव की पत्नी डॉ. चारूल यादव भी यूपी की प्रशासनिक अफसर हैं। उनका चयन भी यूपी पीसीएस में साल 2018 में ही हुआ था। जिस समय डॉ. चारूल का चयन हुआ था। उस समय वह मुरादाबाद में गोकुल गोकुलदास गर्ल्स कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर थीं। अनिल यादव भी ट्रेनिंग पूरी कर मुरादाबाद में बतौर एएसपी तैनात हुए थे। डॉ. चारूल यादव मूलरूप से गाजीपुर जनपद की रहने वाली हैं। साल 2020 में अनिल और चारुल ने विवाह किया था। चारुल ने भी जेएनयू से पीएचडी पूरी की है।

Tags:    

Similar News