Lucknow Bulldozer Action: बुलडोज़र पर चढ़कर महिलाओं ने किया ध्वस्तीकरण का विरोध, बिना कार्रवाई लौटी टीम

Lucknow Bulldozer Action: सुल्तानपुर रोड स्थित पहाड़ नगर टिकरिया इलाके में पूर्वांचल सिटी के नाम से निजी डेवलपर द्वारा भूमि का विक्रय कर उस पर कॉलोनी बसाई गई थी।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-09-04 13:47 GMT

बुलडोजर पर चढ़ी महिला (बाएं), मौके पर जुटी लोगों की भीड़ (दाएं): Photo- Newstrack 

Lucknow Bulldozer Action: लखनऊ के पहाड़नगर टिकरिया इलाके में बुधवार को एलडीए की बुलडोजर कार्रवाई का जमकर विरोध हुआ। इस दौरान महिलाओं ने बुलडोजर पर चढ़कर टीम का विरोध जताया। बड़ी संख्या में मौजूद महिलाओं के साथ ही पुरुषों ने भी कार्रवाई के खिलाफ नारेबाजी व प्रदर्शन किया। लोगों का कहना था कि एलडीए की टीम बिना किसी नोटिस के मकानों को गिराने पहुंची थी जबकि उनके पास मकानों के जायज कागज हैं। इसी के खिलाफ बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और कार्रवाई का जमकर विरोध जताया।

जानकारी के अनुसार, सुल्तानपुर रोड स्थित पहाड़ नगर टिकरिया इलाके में पूर्वांचल सिटी के नाम से निजी डेवलपर द्वारा भूमि का विक्रय कर उस पर कॉलोनी बसाई गई थी। इसके खिलाफ एलडीए के विहित न्यायालय में वाद पारित कर उक्त भूमि को खाली कराने के आदेश जारी किए गए थे। इसी आदेश के पालन हेतु बुधवार को एलडीए की टीम गोसाईगंज पुलिस और PAC के साथ पूर्वांचल सिटी का ध्वस्तीकरण करने पहुंची थी। वहीं, ध्वस्तीकरण की सूचना पर बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों के साथ निजी डेवलपर के लोग भी साइट पर पहुँच गए। सभी ने मिलकर एलडीए की टीम के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके बाद एलडीए की टीम बिना कार्रवाई किए ही वहाँ से वापस लौट गई।

एक दशक पहले बने मकान, तब से कहाँ था LDA?

कार्रवाई का विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि करीब एक दशक पहले हम लोगों ने अपने जीवन भर की जमा पूँजी लगाकर यह मकान बनवाए हैं। घरों में बजली कनेक्शन हैं, सरकारी सड़कें हैं तो कैसे यह जमीन अवैध हो गई। आज अचानक एलडीए की नींद टूटी और ये लोग बुलडोजर लेकर मकान गिराने आ गए। आखिर जब यहाँ मकान बन रहे थे तो एलडीए के जिम्मेदार कहाँ थे। हम लोगों ने जब अपना सबकुछ लगाकर मकान तैयार किए तो एलडीए इन्हें अवैध बता रहा है। लोगों ने कहा कि हम इस कार्रवाई के विरोध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर भी गुहार लगाएंगे।

बुलडोज़र पर चढ़ी महिलाएं

कार्रवाई के विरोध में कई महिलाएं बुलडोजर के ऊपर चढ़ गईं जबकि अन्य महिलाएं उसके आगे खड़ी होकर विरोध जताने लगी। पुरुषों ने भी नारेबाजी शुरू कर दी। इस बीच पुलिस और पीएसी की टीम ने कई बार उन्हें हटाने का प्रयास किया। इसके बावजूद प्रदर्शन कर रही महिलाओं के सामने किसी की नहीं चली। आखिरकार टीम को बिना कार्रवाई किए बेरंग वापस लौटना पड़ा।

बारिश के बीच कार्रवाई का विरोध

बुधवार को बारिश के दौरान एलडीए और लोगों के बीच घंटों तक हंगामा चलता रहा। लोगों का कहना था कि यह जमीन उन्होंने नियमानुसार खरीदकर उसपर मकानों का निर्माण किया है। जिसके उनके पास वैध दस्तावेज हैं। जबकि एलडीए का पक्ष था कि जमीन एलडीए के खाते में है और विहित न्यायालय द्वारा पारित वाद में फैसला आने के बाद ही नियमानुसार यह कार्रवाई की जा रही है। 

Tags:    

Similar News