Lucknow News: विधानसभा के पास चाइनीज मांझे से कटी युवक की गर्दन, राहगीरों में मचा हड़कंप

Lucknow News: हजरतगंज थाना क्षेत्र अन्तर्गत रविवार को विधानसभा के पास चाइनीज मांझे से एक युवक की गर्दन कट गयी। युवक सामान लेकर स्कूटी से घर जा रहा था।

Update: 2024-07-28 11:55 GMT

विधानसभा के पास चाइनीज मांझे से कटी युवक की गर्दन (सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी के हजरतगंज थाना क्षेत्र अन्तर्गत रविवार को विधानसभा के पास चाइनीज मांझे से एक युवक की गर्दन कट गयी। युवक सामान लेकर स्कूटी से घर जा रहा था। चाइनीज मांझे की तेज धार होने के चलते युवक की गर्दन ज्यादा कट गयी। जिससे गर्दन से ज्यादा खून निकलने लगा। युवक की गर्दन से खून निकलते देख राहगीरों में हड़कंप मच गया। घटना पर मौजूद पुलिसकर्मी तुरंत युवक को उपचार के लिए अस्पताल ले गये। जहां युवक को उपचार चल रहा है। 

प्रतिबंध के बावजूद भी बिक रहा चाइनीज मांझा

प्रतिबंध के बाद भी शहर में धड़ल्ले से बिक रहा चाइनीज मांझा लोगों के जीवन के लिए काल साबित हो रहा है। आए दिन चाइनीज मांझे चलते लोगों को अपनी जीवन से हाथ धोना पड़ता है। लेकिन इसके बावजूद भी इसकी बिक्री पर सख्ती से रोक नहीं लगायी जा रही है।

राजधानी लखनऊ के कई इलाकों जैसे अकबरीगेट, मोहिनीपुरवा, वजीरबाग, हुसैनगंज में चोरी-छिपे चाइनीज मांझे की ब्रिकी होती है। चाइनीज मांझे को नायलॉन के धागे पर कांच की कोटिंग कर तैयार किया जाता है। इसलिए यह बेहद धारदार होता है। इसे काटने के लिए कैंची का ही प्रयोग करना पड़ता है। इसके साथ ही यह सस्ता मिलता है। जबकि सामान्य मांझा इसके मुकाबले महंगा मिलता है।

कानूनन अपराध है चाइनीज मांझे की बिक्री

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 11 जुलाई 2017 को ही चाइनीज मांझे के निर्माण व उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। एनजीटी ने कहा था कि चाइनीज मांझे की बिक्री व उपयोग कानूनन अपराध है। इसके चलते पक्षियों और लोगों की जान को खतरा होता है। एनजीटी के आदेश के बावजूद भी अवैध तरीके से इसकी बिक्री जारी है।

अब तक चाइनीज मांझे के चलते हुए हादसे

28 नवंबर 2017ः बाजारखाला के टिकैतगंज तालाब इलाके में बहन को छोड़ने जा रहे इकराम की चाइनीज मांझे से गर्दन कट गई थी।

12 मई 2018 : गोमतीनगर थाना क्षेत्र के फन मॉल के पास विजयलक्ष्मी गुप्ता की मांझे से गर्दन कट गई थी। चिकित्सकों को उन्हें बचाने के लिए 11 टांके लगाने पड़े थे।

14 नवंबर 2020 : गोमतीनगर थाना क्षेत्र के हुसड़िया फ्लाईओवर से गुजर रहे बाराबंकी में रहने वाले लवकुश की मांझे से गर्दन कट गयी थी।

10 जून 2024 : ठाकुरगंज इलाके में स्कूटी सवार युवक की चाइनीज मांझे से गर्दन कट गयी थी।

Tags:    

Similar News