Unnao News: चुनावी शोर थमा, आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, 23 फरवरी को जिले में होगा मतदान

UP Election 2022: विधानसभा चुनाव के प्रचार का शोर सोमवार की शाम छह बजे से थम गया। दोस्ती नगर स्थित अग्निशमन प्रशिक्षण केंद्र से पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी जिसको देखते हुए एसपी दिनेश त्रिपाठी के निर्देश पर यातायात प्रभारी अरविंद पाण्डेय से पहले से कई मार्गो का रूट डायवर्जन किया गया है।

Report :  Naman Mishra
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2022-02-21 22:59 IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: Design Photo - Newstrack

Unnao News: विधानसभा चुनाव 2022 (UP Election 2022) के प्रचार (election campaign) का शोर सोमवार की शाम छह बजे से थम गया। प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने वोट साधने में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। प्रचार का दौर थमते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी अलर्ट हो गए। प्रत्याशियों द्वारा कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन न किया जाए इसके लिए फोर्स व फ्लाइंट स्क्वाड की गश्त को बढ़ा दिया गया है।

बता दें कि चौथे चरण के चुनाव को लेकर मंगलवार को शहर के दोस्तीनगर फायर ट्रेनिंग सेंटर से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। सेंटर के पास भीड़ भाड़ व वाहनों के एकत्र होने से जाम आदि की समस्या न खड़ी होने पाए। इसके लिए एसपी दिनेश त्रिपाठी (SP Dinesh Tripathi) के निर्देश पर यातायात प्रभारी अरविंद पाण्डेय से पहले से कई मार्गो का रूट डायवर्जन किया गया है। सेंटर से कर्मियों के ईवीएम आदि लेकर समय से वाहनों से मतदान केंद्रों तक पहुंचने में कोई असावधानियों का सामना न करना पड़े। जिससे चुनाव पार्टियों के वाहन आसानी से निकाले जा सके।

जिले में चौथे चरण के तहत 23 फरवरी को मतदान होगा। इसके चलते चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सोमवार शाम छह बजे से प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार थम गया है। अब मतदान से पहले तक प्रत्याशी भीड़ लेकर प्रचार नहीं कर सकेंगे। सोमवार को प्रचार का अंतिम दिन होने से सभी राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशी अपने अपने क्षेत्रों में प्रचार के लिए जुटे रहे। पूरे दिन बिना रुके उन्होंने मतदाताओं को साधने की कोशिश की और अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की।

जनसभा या जुलूस निकाला तो होगी कार्रवाई

चुनाव प्रचार थमने के बाद अब प्रत्याशी किसी भी तरह की जनसभा व जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। यदि प्रत्याशी कोई जनसभा, जुलूस या रोड शो करता है तो उस पर आचार संहिता उल्लंघन के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

अग्निशमन प्रशिक्षण केंद्र से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

चौथे चरण के तहत होने जा रहे चुनाव के लिए 22 फरवरी को अग्निशमन प्रशिक्षण केंद्र से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। प्रशिक्षण केंद्र से सुबह नौ बजे से पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू होगी। मतदान के लिए 2656 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। जिसमें 10624 मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। अग्निशमन प्रशिक्षण केंद्र से 2656 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। जबकि लगभग दस फीसद पोलिंग पार्टियों को रिजर्व में रखा गया है। किसी भी तरह की दिक्कत होने पर इन्हें पोलिंग बूथ पर भेजा जाएगा। जिला निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के अनुसार मंगलवार शाम सात बजे तक पोलिंग पार्टियां अपने बूथ पर पहुंच जाएंगी। पार्टियों को ले जाने वाले वाहनों को अग्निशमन प्रशिक्षण केंद्र पर पहले ही पहुंचाया जा चुका है।

विधानसभा वार बनाए गए हैं पांडाल

अग्निशमन प्रशिक्षण केंद्र से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाना है। पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्री लेने से लेकर रवाना होने तक कोई परेशानी न हो इसके लिए प्रशिक्षण केंद्र पर अलग अलग विधानसभावार पांडाल बनाए गए हैं। सभी पांडाल के सामने मतदान कार्मिकों के बैठने की भी व्यवस्था की गई है।

चुनाव पार्टी के वाहनों को निकालने के लिए इन मार्गो पर किया गया रूट डायवर्जन (Route diversion in the city)

-लखनऊ बाईपास से अंदर शहर हरदोई पुल की तरफ भारी कामर्शिलय वाहनों को लखनऊ बाईपास पुल के ऊपर व नीचे से थाना अजगैन तिराहा से हसनगंज-बांगरमऊ की तरफ निकाला जाएगा।

-एक्सप्रेस वे व हरदोई की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को लखनऊ बांगरमऊ चौराहा से मियांगंज

-बांगरमऊ से सफीपुर की तरफ आने वाले भारी कामर्शियल वाहनों को सफीपुर तिराहा से मियांगंज-हसनगंज

-सफीपुर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को चकलवंशी चौराहा से मियांगंज थाना आसीवन की ओर निकाला जाएगा। हसनगंज, अजगैन होकर हाईवे पर जाएगें।

-चकलवंशी से दोस्तीनगर फायर ट्रेनिंग सेंटर की ओर आने के लिए सभी वाहनों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

-हरदोई पुल होकर आने वाले चुनाव संबंधी छोटे व चौपहिया वाहनों की अनिल सिंह की आम की बाग में पार्किंग की जाएगी।

यहां रहेगी वाहनों की पार्किंग

भारतीय ढाबा के पहले छोटे वाहनों की पार्किंग तथा कब्बाखेड़ा, बांगरमऊ, सफीपुर की तरफ से आने वाले चुनाव संबंधी छोटे वाहनों की मंदाय अस्पताल के बाए व दाएं पार्किंग की जाएगी। चांदमारी बट, कांशीराम कॉलोनी व दोस्तीनगर तिराहा तक सड़क पर किसी भी प्रकार के वाहनों को नहीं खड़ा किया जाए।

इन स्थलों पर लगाए गए बैरियर

बैरियर ड्यूटी, सिंघूपुर मार्ग, फायर ट्रेनिंग सेंटर गेट नंबर एक-दो बैरियर, ट्रेनिंग सेंटर गेट नंबर दो-दो बैरियर तथा ट्रेनिंग सेंटर गेट नंबर तीन पर भी दो बैरियर लगाए जाएंगें।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Tags:    

Similar News