Mukhtar Ansari: माफिया मुख्तार की प्रयागराज कोर्ट में पेशी के बाद ईडी ने किया गिरफ्तार

Mukhtar Ansari: ईडी बुधवार को अदालत में पहले राउंड में 14 दिनों की रिमांड मांग सकती है। बांदा जेल में बंद मुख्तार को कड़ी सुरक्षा के बीच प्रयागराज लाया गया है।

Update: 2022-12-14 06:30 GMT

Mukhtar Ansari (Photo - Social Media)

Mukhtar Ansari: पूर्वांचल के बाहुबली नेता और माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की आज प्रयागराज कोर्ट में पेशी होगी। प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी माफिया मुख्तार को लेकर प्रयागराज पहुंच चुकी है। ईडी मुख्तार के खिलाफ मनी लांड्रिंग केस की जांच कर रही है। केंद्रीय एजेंसी मुख्तार को पूछताछ के लिए अपनी कस्टडी में ले लिया है। इसके लिए उसने बाहुबली नेता के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी कराया था। ईडी बुधवार को अदालत में पहले राउंड में 14 दिनों की रिमांड मांगी थी। बांदा जेल में बंद मुख्तार को कड़ी सुरक्षा के बीच प्रयागराज लाया गया है। यहां कोर्ट में पेशी के बाद ईडी ने गिरफ्तार कर लिया।

मुख्तार और उसके परिवार पर शिकंजा

पूर्वांचल में किसी जमाने में खौफ का पर्याय बन चुके मुख्तार अंसारी एंड फैमिली आज मुकदमों के तले दबी हुई है। कई आपराधिक मामलों में संलिप्तता के कारण लंबे समय से जेल की दीवारों के पीछे कैद मुख्तार की परेशानी तब और बढ़ गई, जब मनी लांड्रिंग को लेकर प्रवर्तन निदेशालय उसके खिलाफ सक्रिय हो गई। इस मामले में उसका पूरा परिवार और यहां तक कि रिश्तेदार और परिचित भी जांच एजेंसी के रडार पर आ चुके हैं। मनी लांड्रिंग के केस में ही ईडी ने माफिया मुख्तार के विधायक बेटे अब्बास अंसारी और साले सरजील राजा को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

2021 में दर्ज हुआ था केस

मुख्तार अंसारी के खिलाफ ईडी ने मार्च 2021 में मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। जिसके बाद ईडी के अधिकारी बांदा जेल जाकर अंसारी से पूछताछ की थी और उसका बयान दर्ज किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने तीन मामलों को आधार बनाकर उसके विरूद्ध मनी लांड्रिंग का केस दर्ज था। ये तीन मामले हैं – फर्जी दस्तावेज के आधार पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने, धोखाधड़ी कर लखनऊ में संपत्ति अर्जित करने और धोखाधड़ी कर विधायक निधि से पैसे निकालने। ईडी मनी लांड्रिंग को लेकर मुख्तार के भाई और बसपा सांसद अफजाल अंसारी, बड़े भाई सिगबत उल्लाह अंसारी, विधायक भतीजे शोएब अंसारी और दोनों बेटों अब्बास और उमर अंसारी से पूछताछ कर चुकी है।

Tags:    

Similar News