Magh Mela 2023: संगम पहुंचे श्रद्धालुओं पर सरकार ने हेलीकॉप्टर से बरसाए फूल, सूचना निदेशक ने जारी किया वीडियो

Magh Mela 2023: मौनी आमवस्या पर संगम में स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे। प्रदेश सरकार ने श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा कराई। सूचना निदेशक शिशर ने संगम तट का अद्भुत दृश्य साझा किया।

Report :  Syed Raza
Update: 2023-01-21 10:22 GMT

Magh Mela 2023 (Newstrack)

Magh Mela 2023: देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले के तीसरे स्नान पर्व मौनीअमावस्या के मौके पर गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। कड़कड़ाती ठण्ड और हल्के कोहरे के बावजूद देश-विदेश से आये श्रद्धालुओं में मौन रहकर आस्था की डुबकी लगाई। यागी सरकार ने श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा कराई। पुष्प वर्षा का वीडियो सूचना निदेशक शिशिर ने ट्वीट कर साझा किया। 

ग्रहों और नक्षत्रों के ख़ास संयोग की वजह से इस बार की मौनी अमावस्या का महत्व कई गुना ज्यादा बढ़ गया है, लिहाजा संगम पर इतनी भीड़ उमड़ पडी है कि कहीं तिल रखने की भी जगह नहीं बची है। प्रशासन का दावा है कि शाम तक 2 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु त्रिवेणी की धारा में आस्था की डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना करेंगे। भारी भीड़ की वजह से मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। संगम के सभी 17 स्नान घाटों और प्रमुख जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम है।


श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने हेलीकॉप्टर के द्वारा पुष्प वर्षा भी की। बीती रात बारिश भी हुई लेकिन उसके बावजूद भी आस्था बारिश ठंड और कोहरे पर भारी पड़ती हुई नजर आई। श्रद्धालुओं का कारवां खास मुहूर्त की परवाह किये बिना रात से ही त्रिवेणी की धारा में डुबकी लगाकर अपने जन्म-जन्म के पाप धो लेने के उतावला नजर आ रहा है। इस मौके पर श्रद्धालु मौन रहकर आस्था की डुबकी लगाने के साथ ही गंगा मैया की आराधना करते हुए तिल और जौ का दान भी कर रहे हैं।

सुरक्षा कंपनियों ने संभाला सुरक्षा की जिम्मा

मान्यता है कि मौनी अमावस्या पर तीर्थराज प्रयाग के संगम पर सभी तैंतीस करोड़ देवी-देवता भी अदृश्य रूप में मौजूद रहते हैं, लिहाजा यहाँ देश के कोने-कोने से साधु-संत, साधक और आम श्रद्धालु आये हुए हैं। मोनी अमावस्या स्थान पर को देखते हुए मेला प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद बंदोबस्त किए हैं 5 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को मेला क्षेत्र में तैनात किया गया है। आरएएफ, एटीएस,पीएसी के जवान सिविल डिफेंस एलआईयू की टीम और स्थानीय पुलिस पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं पर पैनी नजर रखी हुई है।

Tags:    

Similar News